प्रांतीय वॉच

हैदराबाद से 10 रु का दो केचुआ लेकर आया मंगलूराम बदला किस्मत

  • सरकारी लाभ लेते हुए जैविक खाद उत्पादन के साथ आज कोंडागांव जिला के सभी ब्लॉक में कर रहा केचुआ का विक्रय

प्रकाश नाग/केशकाल : खेती किसानी के उन्नत तौर-तरीका सीखने की तैयारी के लिए एक किसान आज से 15 साल पूर्व आंध्र प्रदेश के हैदराबाद से 10 रु मूल्य के खरीदे गए दो केंचुआ की मदद से शुरू की गई जो आज जैविक खाद बनाने की योजना ने आदिवासी मंगलू राम कोर्राम को पूरे कोंडागांव जिले के साथ-साथ अन्य जिला में एक अलग पहचान दे दिया है । जो आज पूरे क्षेत्र में मशहूर है ।

केशकाल विधानसभा क्षेत्र के फरसगांव ब्लाक अंतर्गत भंडारवन्डी पटेलपारा निवासी मंगलू राम की अपनी नर्सरी मे आज लाखों केचुआ का पैदावार हो कर रहा है । इनकी केंचुए की मदद से तैयार जैविक खाद का उपयोग मंगलू राम ना केवल अपने लिए करते हैं वर्णन इसके उपयोग को बढ़ावा देने बाकी किसानों को भी प्रेरित करते हैं मंगलूराम इन दिनों मांग के मुताबिक खाद की आपूर्ति भी कर रहा है कोंडागांव जिला सहित अन्य जिलों के किसानों को भी जैविक खाद से बनाएं दवाइयों का विक्रय कर रहे हैं । खाद बनाने के लिए दो तरह की विधि मंगलूराम अपनाते हैं एक खाद गोमूत्र से उपचारित होती है जिसका उपयोग घरेलू झाड़ियों में साग सब्जी उत्पादन में किया जाता है जिसे विभिन्न कीड़ो और रोगों के प्रकोप से सब्जी की फसल बच जाती है । तो वही केंचुए के मदद से जैविक खाद का उत्पादन कर रहा है ।

मंगलुराम ने बताया कि गाय बैल के मलमूत्र को संग्रहित कर उसका जैविक खाद बनाता है । आसपास जितने भी फूल पौधा मिलता है उसे प्लास्टिक के बॉटल, गमला हो या हंडी उसे संग्रहित कर उसके फल फूल जड़ी को मिश्रण कर दवाई बनाया जाता है जिसे सब्जी भाजी और फसलों में छिड़काव करने से कीड़ा पैदा नहीं होता साथ ही फसलो को किसी भी प्रकार का नुकसान होता है इसी तरह जैविक खाद के लिए केचुआ को बढ़ावा दिया जाता है जो जमीन को बुरभूरा पन बना देता है जिससे जमीन को और फसलों को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता ।

जिले के विभिन्न महिला समूह को 50 किलो से अधिक का केचुआ विक्रय कर चुका है मंगलूराम

अभी तक मंगलू राम ने कोंडागांव जिला अंतर्गत महिला समूह को 50 किलो से अधिक का केंचुआ विक्रय कर चुका है साथ ही खाद और दवाई का भी वितरण कर चुका है जो कोंडागांव ही नही अन्य जिलों से भी खरीदार पहुचते है । मंगलूराम लगातार कृषि विभाग से दिए जानकारी अनुसार कार्य कर रहा है जिसकी चलती जैविक खाद उत्पादन करने में और अधिक सोहलत हो रही है जिसके चलते आज आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आया है । साथ ही आसपास के ग्रामीणों को भी जैविक खेती करने हेतु प्रेरित कर रहा है ।

मंगलूराम सरकार की सभी योजनाओं का ले रहा लाभ कृषि विभाग के कर्मचारी दे रही जानकारी

कृषि विभाग के कर्मचारी तकनीकी प्रबंधक टिकेश्वर नाग ने बताया कि कृषि विभाग के द्वारा उक्त किसान को लगातार सहयोग किया जा रहा है साथ ही जैविक खेती के बारे में नए-नए तरीका भी उन्हें बताया जा रहा है जिसके माध्यम से और अधिक दवाइयों का प्रयोग कर रहे हैं साथ ही केंचुआ उत्पादन भी लगातार कर रहा है जिसके चलते लोगों को काफी खेती किसानी में फायदा हो रहा है यदि क्षेत्र के लोग भी इसी प्रकार जैविक खेती का उपयोग करेंगे तो लोगों को काफी फायदा होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *