प्रांतीय वॉच

डेंगू जागरूकता अभियान का दिख रहा असर-जमे पानी के कोटना कूलर मिल रहे साफ

Share this
  • डेंगू रोकथाम के तहत वार्ड क्रमांक 1 व 39 में चला टेमीफास्ट दवा का छिड़काव

आशीष जायसवाल/रायगढ़ : नगर निगम द्वारा शहर के 48 वार्डो में डेंगू नियंत्रण के लिए अभियान चलाया जा रहा है, उसी क्रम में आज वार्ड क्रमांक 1 व 39 के क्षेत्र में महापौर जानकी काट्जू एवं कमिश्नर एस जयवर्धन ने वार्ड पार्षदों के साथ डेंगू के रोकथाम हेतु वार्डवासियो से अपील की।साथ ही शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत चल रही चलित चिकित्सा वाहन का भी निरीक्षण किया।

डेंगू पर वार के तर्ज पर शहर में डेंगू नियंत्रण सर्वे के लिए नगर निगम द्वारा महाअभियान चलाया जा रहा है,साथ ही प्रतिदिन महापौर एवं निगम आयुक्त का निरीक्षण भी तय किया गया है जिसे लगातार जारी रखते हुए आज पुनः रायगढ़ महापौर एवं निगमायुक्त द्वारा वार्ड क्रमांक 1 व 39 के क्षेत्र में लोगो को जागरूक करते हुए दवा छिड़काव करवाया गया।डेंगू लक्षण और बुखार वाले लोगों की भी पहचान करने तथा नियंत्रण के लिए बेहतर कार्ययोजना बनाने चेक लिस्ट भी चस्पा किया गया,घरों में जमे स्वच्छ पानी में टेमीफास्ट दवा छिड़काव और पात्रों को खाली कराने के साथ लोगों को डेंगू से बचने के उपाय की जानकारी दी गई,शहर में अभी तक डेंगू के कुछ केस सामने आए हैं इसमें जन जागरूकता लाने की जरूरत है।

डेंगू के मच्छर का लार्वा 2 से 8 दिन में ठहरे हुए स्वच्छ पानी में पनपता है। मच्छर के लार्वा को मारने के लिए टेमीफास दवा का वितरण और छिड़काव किया गया,उसके उपयोग की जानकारी दी गई और बताया गया कि गमले, कूलर, फ्रिज टायर, कोटना आदि जगह में स्वच्छ पानी में पहले टेमीफास दवा का छिड़काव करना है और इसे 1 घंटे रखना है।

गंदगी और पानी का जमाव रखने वालों पर सफाई दरोगा को पेनाल्टी लगाने के निर्देश भी दिए गए। वही वार्ड 1 में चलित चिकित्सा वाहन में डॉक्टर और स्टाफ से दवा और मरीजो की जानकारी ली l वार्ड निरीक्षण दौरान एम आई सी सदस्य स्वास्थ्य प्रभारी संजय देवांगन,पार्षद प्रतिनिधि गौतम महापात्रे,जिला कांग्रेस कमेटी के प्रभारी महामंत्री शाखा यादव,निगम कर्मचारी रमेश तांती,सफाई दरोगा, सुपरवाइजर रीना,सफाई कर्मी तथा स्थानीय रहवासी मौजूद रहे।

महापौर जानकी काटजू ने बताया कि आज वार्ड क्रमांक 1 और 39 में डेंगु जागरूकता अभियान के तहत वार्ड पार्षदो के साथ दवा छिड़काव करते हुए लोगो के घर घर जाकर साफ सफाई और जमे पानी को साफ करने अपील की गई, साथ ही अभियान का असर भी देखा गया लोग अपने घर मे रखे कोटना गमला कूलर फ्रिज और जमे पात्रों को साफ कर रहे है दवा का छिड़काव स्वयं भी कर रहे है,यह देखकर अच्छा लगा निश्चित ही इस जागरूकता।से हम डेंगू को हरा लेंगे।

एमआईसी मेम्बर और स्वास्थ्य प्रभारी संजय देवांगन ने बताया कि शहर को साफ स्वच्छ तथा डेंगू मुक्त रखने नगर निगम हर सम्भव प्रयास रत है,लगातार जागरूक करते हुए टेमीफास्ट दवा का छिड़काव और फॉगिंग कराया जा रहा है आज कई घरों में जागरूकता देखी गई वे स्वयं से जमे पानी के पात्रों को साफ किये हुए है,इस पर और फोकस करने हमने सफाई दरोगाओं की बैठक बुलाई है उनके साथ वार्ड की वस्तुस्थिति जानकर कार्ययोजना बनायेगे ताकि डेंगू की शिकायत न आये।शाहवासियो से भी अपील है कि अपने घर मे कूलर गमले टायर आदि पर जमे हुए स्वच्छ पानी को साफ करते रहे ताकी डेंगू अपना लार्वा न छोड़ सके।

वार्ड क्रमांक 39 के पार्षद शीनु राव ने कहा कि जनहित के लिये चल रहे कार्यक्रम में आज मेरे वार्ड में महापौर और आयुक्त जी का आगमन हुआ डोर टू डोर समझाइस दी गई,एकाध जगह नाली और पानी जमाव की समस्या थी उससे अवगत कराया हूँ जल्द ही निराकरण किया जायेगा ऐसा आश्वासन मिला है l

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *