देश दुनिया वॉच

शारदीय नवरात्रि में सख्त गाइडलाइन के बीच भक्त ऐसे करेंगे माता के दर्शन

Share this

रायपुर: कोरोनाकाल में इस शारदीय नवरात्रि में माता के मंदिरों के पट कहीं भक्तों के लिए खुलेंगे तो कहीं बंद रहेंगे। 7 अक्टूबर को बम्लेश्वरी मंदिर में सख्त गाइडलाइन का पालन करते हुए भक्त जगत जननी के दर्शन कर सकेंगे। तो बस्तर के मां दंतेश्वरी में मंदिर के पट बंद रहेंगे। बता दें कि कोरोना की पहली लहर के बाद से ही श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के पट बंद थे।

दंतेवाड़ा: मां दंतेश्वरी
इस भी मां दंतेश्वरी मंदिर के पट भक्तों के लिए बंद रहेंगे। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए दंतेवाड़ा जिला प्रशासन और मंदिर समिति ने यह निर्णय लिया है। दो साल में यह चौथा नवरात्रि होगी कि आराध्य देवी के दर्शन करने भक्त मंदिर नहीं जा पाएंगे। इससे पहले दो चैत्र और एक शारदीय नवरात्र में भी मंदिर के पट बंद थे। मंदिर समिति ने बताया कि इस साल 4100 ज्योत ही प्रज्जवलित होंगी। जबकि हर साल इनकी संख्या 12 हजार से ज्यादा होती हैं।

डोंगरगढ़: मां बम्लेश्वरी देवी
पिछली तीन नवरात्रि से आम श्रद्धाधुओं के लिए बंद डोंगरगढ़ की मां बम्लेश्वरी के पट इस बार कुछ बंदिशों के साथ खुलेंगे। श्रद्धाधुओं को दर्शन से पहले ऐप में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। साथ ही 72 घंटे पहले की आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट और वैक्सीन के दोनों डोज का सर्टिफिकेट जरूरी होगा। इसके लिए ऐप तैयार कर लिया गया है। इस साल नवरात्र गुरुवार 7 अक्टूबर से शुरू हो रहा है।

रतनपुर: मां महामाया
रतनपुर स्थित सिद्धपीठ मां महामाया मंदिर नवरात्रि में सुबह 7: 00 बजे से रात्रि 10: 00 बजे तक आम दर्शनार्थियों के लिए खुला रहेगा। प्रसाद और चढ़ावा मंदिर के बाहर ही चढ़ेगा। दर्शनार्थी कोविड गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करेंगे। मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगा। इस बार घी तेल के 25000 तक मनोकामना दीप प्रज्वलित करने का लक्ष्य रखा गया है। रसीद कटनी शुरू हो गई है। जस गीत, भंडारा, नवरात्रि मेला, मातृ सेवा पूजा आदि कार्यक्रम स्थगित रहेंगे। यह जानकारी मंदिर के प्रबंध ट्रस्टी सुनील सोन्थालिया ने दी है।

मां महामाया, जांजगीर: मां चंद्रहासिनी
अम्बिकापुर कलेक्टर संजीव कुमार झा के अनुसार सरगुजा में 150 लोगों के एकत्रित होने की फिलहाल छूट है। नवरात्रि में महामाया मंदिर में प्रवेश को लेकर फिलहाल अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। जांजगीर जिले के मां चन्द्रहासिनी देवी में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए शासन की ओर से कोई स्पष्ट गाइडलाइन नहीं आई है। ट्रस्ट के लोगों का कहना है कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए अभी देवी का दर्शन कराया जा रहा है। नवरात्रि में शासन के निर्देशानुसार श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए उचित इंतजाम किया जाएगा। फिलहाल ज्योति कलश की तैयारी व मंदिरों की साफ सफाई कराई जा रही है।

चंडीदेवी/खल्लारी देवी : अभी गाइडलाइन जारी नहीं
महासमुंद. घुंचापाली स्थित चंडी देवी और खल्लारी मातेश्वरी मंदिर के लिए नवरात्रि में दर्शन के लिए जिला प्रशासन ने अभी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है। कलेक्टर डोमन सिंह ने बताया कि एक-दो दिन में गाइडलाइन जारी हो जाएगी। मां चंडी मंदिर समिति घुंचापाली के अध्यक्ष नंदकिशोर चंद्राकर ने बताया कि शासन से कोई निर्देश नहीं मिले हैं। कोई गाइडलाइन जारी किया जाता है, तो पालन किया जाएगा। वहीं खल्लारी मातेश्वरी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष विनोद कुमार त्रिवेदी ने कहा कि इस बार नवरात्र पर्व को भव्य रूप से मनाने की तैयारी चल रही है। प्रशासन से जो भी आदेश जारी होगा उसका उसका पालन किया जाएगा।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *