प्रांतीय वॉच

छत्तीसगढ़ राज्य का प्रथम शहीद वीर नारायण सिंह के ईष्ठ देव कुर्रूपाठ पहुंच मार्ग से आज भी वंचित हैं सोनाखान

भूपेश बघेल मुख्यमंत्री के द्वारा 10 दिसंबर 2020 को कुर्रुपाठ पहुंच मार्ग हेतु सीढ़ी एवं सी सी रोड कार्य निर्माण के लिए वन मंडलाधिकारी बलौदा बाजार को दिया गया था आदेश

पुरुषोत्तम कैवर्त/कसडोल : सोनाखान के जमींदार शहीद वीर नारायण सिंह की शौर्य गाथा उनकी साहस और वीरता लोगों के मन में प्रेम विश्वास एक दिन दुखियों के सहयोग की प्रेरणा देती है । जिन्होंने अंग्रेजी शासन के हुकुमत के खिलाफ सन् 1857की विशाल क्रांति में अग्रणी भूमिका निभाई थी ।शहीद वीर नारायण सिंह की जन्मभूमि एवं कर्म भूमि सोनाखान की धरती को आज पूरा प्रदेश शत् शत् नमन और प्रणाम करते हैं । आज जिसके बदौलत से सोनाखान छत्तीसगढ़ को देश विदेश में भी जाना जाता है ।

स्वतंत्रता सेनानी की सूची में अपना अमीट छाप छोड़कर सोनाखान ही नहीं अपितु पूरे छत्तीसगढ़ राज्य को गौरवान्वित किया है । उक्त 10 दिसम्बर 2014 को शहीद वीर नारायण सिंह की 158 वीं बलिदान एवं श्रद्धांजलि दिवस के अवसर पर सोनाखान में मुख्यमंत्री डां रमन सिंह के द्वारा जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि शहीद वीर नारायण सिंह के ईष्ठ देव कुर्रूपाठ पहुंच मार्ग हेतु सीढ़ी एवं सी सी रोड निर्माण कार्य हेतु 25लाख रुपए की घोषणा किया जा चुका है । जो आज तक कुर्रुपाठ जाने के लिए सोनाखान 18 टोला को बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है किन्तु उक्त घोषणा पर आज तक निर्माण कार्य की शुरुवात नहीं हो पाई है। प्रति वर्ष कुंवार माह के दशमी को सोनाखान 18टोला कुर्रुपाठ देव और दंतेश्वरी देवी की पुजा करने हजारों की संख्या में दुर दुर लोग आते हैं । जिनके कूर्रुपाठ आने के लिए कोई रास्ता नहीं है ।

रमन सरकार का कार्यकाल समाप्त हो गया , घोषणा ठंडे बस्ते में चला गया । सत्ताधारी कांग्रेस की सरकार भूपेश बघेल मुख्यमंत्री के नेतृत्व में दिनांक 10- 12- 2020 को सोनाखान में शहीद वीर नारायण सिंह के श्रद्धांजलि एवं वीर मड़ाई मेला के अवसर पर सर्व आदिवासी मंच से कुर्रुपाठ पहुंच मार्ग हेतु सीढ़ी एवं सी सी रोड निर्माण की मांग रखी गई थी । और ग्राम पंचायत सोनाखान के सरपंच श्रीमती हेमलता/ रामसाय यादव के द्वारा अपने पांच साल के कार्यकाल में कुर्रुपाठ देव स्थान को सर्व सुविधायुक्त पर्यटन बनाने की मांग मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक प्रस्ताव कई बार भेजा जा चुका है ।

तत्कालीन मुख्यमंत्री ने 10 दिसम्बर 2020 को जन सभा के समक्ष सीढ़ी एवं सी सी रोड निर्माण के लिए वन मंडलाधिकारी बलौदा बाजार को आदेश दिया गया है । आज पर्यन्त तक विभाग निष्क्रिय बैठा है । और अन्य कोई विभाग भी इस कार्य को नहीं कर रहें हैं । वन परिक्षेत्र अधिकारी और सहायक वन परिक्षेत्र अधिकारी का कहना है कि हम लोग स्टीमेट नक्सा भेजा जा चुका हैं , राशि स्वीकृत होने पर काम कर पाएंगे । अब सोनाखान 18 टोला के लोग किस पर भरोसा करें । अधिकारी कर्मचारी लोग मुख्यमंत्री के आदेश को सोनाखान के लिए नजर अंदाज कर रहें । तो इससे बड़ा दुख और क्या हो सकता है । इस पर क्षेत्र के नागरिक पुनः सरकार पर उमीद करते हुए कुर्रुपाठ देव स्थान जानेके लिए सीढ़ी एवं सी सी रोड निर्माण अति शीघ्र करवाने की महान दया कीजिए ।कुररूपाठ देव पहाड़ में सैकड़ों फीट की ऊंचाई पर स्थापित है, और यहां एक चरण कुंड भी है,जिसका पानी गंगा जल जैसा पवित्र और मीठा है जिससे हजारों दर्शनार्थियों का सामुहिक भोजन बनता है ।इसी जगह प्रत्येक वर्ष कुंवार माह के दशमी को सर्व आदिवासी समाज द्वारा आदिवासी समाज की परम्परा अनुसार देवी देवता की पूजा किया जाता है । तत् पश्चात भोजन खा कर सब लोग अपने-अपने घरों को लौट आते हैं ।

राजेंद्र सिंह दीवान , कुंजल सिंह दीवान, सुभान सिंह दीवान, रामसिंह दीवान, श्रीमती हेमलता रामसाय यादव पूर्व सरपंच सोनाखान, नारायण देवदास उपसरपंच जोधीलाल, कैलाश यादव, मदन लाल, तीजराम लल्लू राम, टेसकुमारी, अघनबाई, जीरा बाई, पोत बाई, केवरा बाई एवं समस्त 18 टोला निवासी सोनाखान क्षेत्र के हजारों नागरिकों ने शासन से कुररूपाठ पहुंच मार्ग सह सीढ़ी एवं सी सी रोड जल्द निर्माण कराए जाने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *