देश दुनिया वॉच

दिल्ली में इस बार भी बिना पटाखों वाली दिवाली, केजरीवाल बोले- इससे लोगों की जिंदगी बचेगी

Share this

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में इस बार भी बिना पटाखों वाली दिवाली ही रहेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने पिछले साल की तरह ही इस साल भी पटाखों की बिक्री, भंडारण और चलाने पर रोक लगा दी है. सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. दिल्ली सरकार ने ये फैसला बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए लिया है.

सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर पटाखों पर प्रतिबंध की जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, ताकि लोगों की जान बचाई जा सके.’ पिछले साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के पश्चात प्रदूषण की गंभीरता को देखत हुए देर से पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया जिससे व्यापारियों का नुकसान हुआ था। सभी व्यापारियों से अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण न करें।

केजरीवाल ने एक ट्वीट कारोबारियों को लेकर भी किया. उन्होंने कारोबारियों से पटाखों का भंडारण न करने की अपील की. केजरीवाल ने लिखा, ‘पिछली बार भंडारण के चलते कारोबारियों को नुकसान हुआ था. इसलिए इस बार किसी भी तरह का भंडारण न करें.’ राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण हमेशा से बड़ा मुद्दा रहा है. दिवाली में पटाखे चलाने से प्रदूषण बढ़ने का दावा सरकार की ओर से किया जाता रहा है. दिल्ली में पिछले तीन साल से पटाखों की बिक्री और चलाने पर रोक लगी हुई है और इस साल भी इस पर रोक लगा दी गई है. हालांकि, प्रतिबंधों के बावजूद राजधानी में कई इलाकों में कुछ लोग पटाखे चलाते दिखते हैं.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *