देश दुनिया वॉच

उत्तराखंड: 7 घंटे की घनघोर बारिश से त्राहिमाम, आधी रात में रेस्क्यू के लिए पहुंचे जवान, अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट

नई दिल्ली : देहरादून में बादल फटने से 7 घंटे इतनी मूसलाधार बारिश हुई कि पूरा शहर पानी-पानी हो गया. घनघोर बारिश के बाद सड़कें बरसाती नदी जैसी नजर आने लगीं. उत्तराखंड की राजधानी के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश से त्राहिमाम मच गया. नदी पुल के ऊपर से बहने लगी, जिसके कारण कई गाड़ियां फंस गई. लोगों को रेस्क्यू करने के लिए एडीआरएफ के जवानों को आधी रात को सड़कों पर उतरना पड़ा. ये आफत अचानक नहीं बरसी थी. मौसम विभाग ने पहले ही चेता दिया था कि 26 अगस्त तक उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है. चेतावनी के पहले ही दिन देहरादून में बादल फट गया. उत्तराखंड की शान कहा जाने वाला आईटी पार्क समंदर में तब्दील हो गया.

देहरादून के संतला देवी मंदिर के पास के खबड़वाला में बादल फटने की वजह से कई घरों में पानी घुस गया. साथ ही पहाड़ों की मिट्टी और बड़े-बड़े पत्थर बरसने लगे. पत्थर गिरने से कई घरों के छत के परखच्चे उड़ गए. गनीमत ये रही कि अभी तक जान का नुकसान नहीं हुआ. इधर, उत्तराखंड के चंपावत में लैंडस्लाइड के बाद पहाड़ से मलबा इस तरह टूटकर गिरने लगा मानो पानी बह रहा हो. जिस वक्त पहाड़ दरकने की घटना हुई वहां अच्छी-खासी तादाद में लोग मौजूद थे. गनीमत ये रही कि जान माल का कोई नुकसान नहीं हुआ. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए अगले 24 घंटे तक भारी बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया है. प्रशासन भी नजर बनाए हुए है. राहत बचाव दल को भी तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं.

उत्तराखंड में मौसम का अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार तक उत्तराखंड के नैनीताल, चंपावत, पौड़ी और देहरादून में कई जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, कुछ हिस्सों में गर्जन के साथ भारी बारिश की भी संभावानाएं हैं. गुरवार को कुमाउं और गढ़वाल व उसके आस-पास के इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, शनिवार को प्रदेश के कई हिस्सों में गर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *