प्रांतीय वॉच

गाँव के हर घर में पहुंचेगा शुद्ध पेयजल: डॉ विनय

Share this
  • मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ.विनय जायसवाल के प्रयास से  सोलर आधारित कार्यों को शुरू करने 3 करोड़ 1 लाख 38 हजार की बड़ी राशि प्रशासनिक स्वीकृति
चिरमिरी/कोरिया (भरत मिश्रा)। मनेंद्रगढ़ विधानसभा के विधायक डॉ.विनय जायसवाल की अनुशंसा व सराहनीय पहल पर राज्य सरकार की महत्त्वकांक्षी योजना जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत मनेंद्रगढ़ विधान सभा के ग्रामीण अंचलो के विभिन्न ग्रामों में पेयजल व्यवस्था हेतु सोलर आधारित कार्यों को प्रारंभ करने 3 करोड़ 1 लाख 38 हजार की स्वीकृति मिली दी गई है। विधायक के सार्थक प्रयास से राज्य शासन द्वारा पेयजल व्यवस्था हेतु को सुदृण बनाने के लिए विकासखंड मनेंद्रगढ़ के ग्राम नारायणपुर के बसाहट क्षेत्र के लिए 24 लाख 38 हजार, विकासखंड मनेंद्रगढ़ के पराडोल/हरिजन पारा में 23 लाख 47 हजार एवं जनपद पंचायत खड़गवां के ग्राम कटकोना के बसाहट स्थल पटेल पारा में 22 लाख 53 हजार रूपए की स्वीकृति दी गई हैं। इसी कर्म में जनपद पंचायत खड़गवां के पूर्व भाजपा विधायक के ग्राम रतनपुर के बसाहट स्थल रतनपुर पारा में 26 लाख 37 हजार रुपए, ग्राम रतनपुर के बेगा पारा के लिए 24 लाख 97 हजार रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है ।  जो बीते 15 वर्षो के कार्यकाल से अछूता बना हुआ था । जनपद पंचायत खड़गवां के ग्राम ठग्गाव के तेंदु डांड के लिए 26 लाख रुपए, कोडंगी ग्राम के उरांवपारा के लिए 24 लाख 79 हजार रुपए, ग्राम पोड़ीडीह के हरिजन पारा के लिए 24 लाख 58 हजार रुपए, ग्राम खड़गवां के चारपारा के लिए 25 लाख 64 हजार रुपए,ग्राम खड़गवां के लोहार पारा के लिए 26 लाख 40 हजार रुपए, जनपद पंचायत खड़गवां के आदर्श ग्राम दुपछोला के पटेल पारा के लिए 27 लाख 80 हजार रुपए एवं ग्राम दुपछोला के बसोर पारा के लिए 24 लाख 45 हजार रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति मिलने से ग्रामीण अंचलो के रहवासियों में ख़ुशी लहर देखने को मिल रही है । 3 करोड़ 1 लाख 38 की बड़ी राशि मिलने से ग्रामीण जन भी शहरों की तर्ज पर अपने ग्रामो को आगे बढ़ते देखने की ललक सजोह रहे है जो जल्द पूर्ण होने की दिशा में अग्रसर बना हुआ है ।
बता दें कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत् वर्ष 2024 तक घर-घर में नल से पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है ।  इस योजना से गांव के हर घर में शुद्ध पीने का पानी पहुंचेगा । विधायक विनय जायसवाल ने कहा कि जल जीवन मिशन योजना से गांव के हर घर तक शुद्ध पीने का पानी पहुंचेगा। इससे लोगों के जीवन स्तर में सुधार आएगा। ग्रामीण क्षेत्र में जीवन यापन कर रही महिलाओं को सबसे अधिक राहत मिलेगी, क्योंकि कई गांवों में पीने के पानी को लेकर आज भी काफी परेशानियां हैं। महिलाओं व बेटियों को लंबी दूरी तय कर पीने के लिए पानी लाना पड़ता है। सरकार की इस महती योजना से निश्चित ही लोग लाभान्वित होंगे । जो राज्य सरकार की इस जमीनी स्तर की योजना को और मजबूती देगी ।
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *