देश दुनिया वॉच

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने फिर बढ़ाई तारीख, 28 तक अपलोड करने होंगे प्रैक्टिकल और असेसमेंट के अंक

Share this

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाओं के मार्क्स अपलोड करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। इसके लिए बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। अधिसूचना के मुताबिक स्कूल प्रोजेक्ट, प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट के अंक 28 जून तक अपलोड कर सकेंगे। इससे पहले नंबर अपलोड करने की अंतिम तारीख 11 जून निर्धारित की गई थी। सीबीएसई द्वारा इससे पहले भी तारीख बढ़ाई जा चुकी है। कई स्कूलों के शिक्षक बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। स्टाफ की कमी के कारण उनके द्वारा अंक अपलोड नहीं किए जा सके। मूल्यांकन सहित अन्य प्रक्रियाओं में भी इसके चलते देर हो रही है। निजी स्कूलों ने तारीख बढ़ाने सीबीएसई को खत लिखा था। परिस्थितियों को देखते हुए बोर्ड ने दोबारा इसमें वृद्धि की है।

ऑनलाइन मोड में होंगी परीक्षाएं

बोर्ड द्वारा इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट वर्क का मोड भी बदलने कहा गया है। अब पेंडिंग स्कूलों के प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क के लिए एग्जाम ऑनलाइन मोड में होंगे। गौरतलब है कि कुछ स्कूल कोरोना वायरस महामारी के कारण कई विषयों के असेसमेंट नहीं करवा पाए थे। इसलिए कुछ स्कूलों के प्रैक्टिकल और इंटरनल असेस्मेंट अंक नहीं पाएं। अब इन स्कूलों को ऑनलाइन ये परीक्षाएं लेने की अनुमति दी गई है। इसके साथ ही स्कूलों को इनके भी मार्क्स अपलोड करने और लिंक उपलब्ध कराने की तारीख 28 जून दी गई है।

अब तक फॉर्मूला तय नहीं

12वीं कक्षा के छात्रों का मूल्यांकन किस आधार पर किया जाएगा, इसके लिए अब तक फॉर्मूला तैयार नहीं किया गया है। सीबीएसई द्वारा कहा गया है कि जल्द से जल्द इस विषय में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। परीक्षा परिणामों में देर ना हो इसलिए पहले ही असेसमेंट, प्रोजेक्ट सहित प्रैक्टिल परीक्षाओं के अंक सीबीएसई द्वारा मंगाए जा रहे हैं। बोर्ड द्वारा जुलाई अंक तक परीक्षा परिणाम जारी करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *