प्रांतीय वॉच

खुुलने लगी बिजली विभाग के चुस्त दुरस्थ व्यवस्था की पोल, मैनपुर क्षेत्र के सैकड़ो ग्राम पिछले 14 घंटे से अंधेरे मे डूबा

Share this

पुलस्त शर्मा / मैनपुर: अभी क्षेत्र मे गर्मी ठीक से प्रारंभ भी नही हो पाई है और बिजली विभाग के चुस्त दुरस्थ व्यवस्था की पोल खुुलने लगी है और आदिवासी विकासखंड मैनपुर क्षेत्र के सैकड़ो ग्राम पिछले 14 घंटे से अंधेरे मे डूबा हुआ है बिजली बंद होने के कारण पूरे क्षेत्र का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। खासकर सबसे ज्यादा परेशानी पेयजल समस्या को लेकर उत्पन्न हो गई मैनपुर नगर सहित विकासखंड के अनेक ग्रामो मे लोग बूंद बूंद पानी के लिये तरस रहे है बिजली बंद होने से लोग बेहाल है और लोगो को गर्मी से परेशान होना पड़ रहा है बिजली के तार टूटने के चलते सोमवार रात 12 बजे से जो बिजली बंद हुई वह सुबह 6.30 के आसपास बहाल हो पाई उसके बाद सुबह 8 बजे से 10 बजे तक बिजली कटौती और दोपहर 2.45 के आसपास से जो बिजली बंद है वह अभी तक बहाल नही हो पायी है आज पूरे दिन लोग पेयजल समस्या से दो चार होते रहे जिन्हे पीने के पानी के लिये हैण्डपंपो मे लाईन लगाना पड़ा। पिछले 14 घंटे से मैनपुर देवभोग क्षेत्र के लगभग 150 ग्रामो मे बिजली बंद होने से लोग बेहद परेशान हो गये है और बिजली व्यवस्था कब सुचारू होगी बताने वाला कोई नही है लोगो मे लचर विद्युत व्यवस्था के कारण आक्रोश देखने को मिल रहा है।
बिजली की समस्याओं को लेकर सोमवार को हुआ था उग्र धरना प्रदर्शन
सोमवार को मैनपुर मुख्यालय में किसान संयुक्त मोर्चा व क्षेत्रवासियों द्वारा बिजली की समस्याओ को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया था जिसमें क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने विद्युत विभाग की कार्यशैली पर सवाल उठाते विभाग को जमकर कोशा साथ ही बिजली समस्याओ से निजात दिलाने मुख्यमंत्री भुपेश बघेल के नाम ज्ञापन भी सौंपा था। ज्ञात हो कि गरियाबंद जिला के बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के आदिवासी विकासखंड मैनपुर और देवभोग क्षेत्र के लोग शुरू से बिजली व्यवस्था के मामले मे काफी परेशान है लगातार बिजली कटौती और लचर व्यवस्था को लेकर पूर्व मे कई बार धरना प्रदर्शन, आंदोलन, चक्काजाम तक किया जा चुका है बिजली के मामले मे यह क्षेत्र काफी संवेदनशील माना जाता है। लोगो को इस उमस और गर्मी मे रात भर बगैर बिजली के गुजारना पड़ रहा है और इसके चलते लोगो के सेहत पर भी विपरित असर देखने को मिल रहा है। लोग चैन से सो नही पा रहे है वनांचल क्षेत्र होने के कारण जहरीले सर्प जीव जन्तु किडे मकौड़े का डर बना हुआ है और अभी गर्मी का पूरा सीजन बाकि है ऐसे मे विद्युत व्यवस्था दूरूस्त किया जाना आवश्यक हो चला है अभी भी बिजली व्यवस्था कब बहाल हो पायेगी बताने वाले विभाग के कोई जिम्मेदारी अधिकारी क्षेत्र मे दिखाई नही दे रहे है। बिजली पिछले 14 घंटे से बंद होने से विद्युत आधारित व्यवसाय हालर मिल फोटो कापी, इलेक्ट्रानिक दुकाने पूरी तरह प्रभावित हो गई है तो वहीं सरकारी कार्यालयो मे भी अब कम्प्यूटर के माध्यम से सरकारी कार्य किया जाता है लेकिन बिजली बंद होने से सरकारी कार्य भी बाधित हो रहा है। बैंको मे किराये के जनरेटर लाकर जैसे तैसे कार्य किया जा रहा है तो लंबे समय से बिजली बंद होने से संचार व्यवस्था जहां एक ओर ठप्प सी हो गई है तो लोगो के मोबाइल की बैटरी के चार्ज खत्म हो जाने से लोग एक दूसरे से संपर्क नही कर पा रहे है और क्षेत्र के लोग संचार माध्यम से भी कट कर रह गये है। दुकानदार शाम होते ही लालटेन और मोमबत्ती के सहारे व्यवसाय करने मजबूर हो रहे है।
मैनपुर नगर मे पानी के लिये मचा हाहाकार
लगातार 14 घंटे से बिजली बंद होने के कारण तहसील मुख्यालय मैनपुर नगर सहित कई ग्रामो मे पेयजल की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है ओवरहैड टैंक के माध्यम से पेयजल की सप्लाई किया जाता है लेकिन बोर बंद होने के कारण ओवरहैड टैंक मे पानी नही भर पाने से लोगो को पीने के लिये पेयजल नसीब नही हो पा रहा है लोग बूंद बूंद पानी के लिये तरस रहे है सबसे ज्यादा परेशानी पेयजल के साथ निस्तार की भी है। नगर सहित क्षेत्र के अधिकांश तालाब सूख जाने के कारण लोग नहाने व निस्तार के लिये भारी परेशान है सुबह से हैण्डपंपो मे लोगो की भीड़ पानी के लिये मशक्कत करते नजर आ रही है।
क्या कहते है बिजली विभाग के अधिकारी
बिजली विभाग मैनपुर के अधिकारी व्ही के तिवारी ने चर्चा मे बताया कि मुख्य बिजली लाईन नवागढ के आगे कोड़ोहरदी के पास दो जगह तार टूट जाने के कारण मैनपुर देवभोग क्षेत्र मे बिजली की सप्लाई नही हो पा रही है दिन रात हमारे सभी कर्मचारी और अधिकारी बिजली व्यवस्था बहाल करने मे लगे हुए है शाम 7 बजे तक धवलपुर में बिजली बहाल हो चुकी है मैनपुर के लिये बढाया जा चुका है।
व्ही के तिवारी बिजली विभाग मैनपुर

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *