प्रांतीय वॉच

कलेक्टर एवम  महापौर ने किया स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत मोबाइल मेडिकल वेन का उद्घाटन

Share this
  • चलित ओपीडी है मेडिकल वेन कलेक्टर स्लम एवम नगरीय क्षेत्र को भी मिलेगा लाभ-महापौर
आशीष जायसवाल/रायगढ़ : कलेक्टर भीम सिंह ने सीएमएचओ डॉ. एसएन केसरी, निगम आयुक्त आशुतोष पाण्डेय, महापौर जानकी काटजू की मौजूदगी में  मोबाइल यूनिट वैन को कलेक्टोरेट परिसर से हरी झंडी दिखाई। जो राज्य शासन की योजना मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना  आज से शहर में भी शुरू हो गई है। ज्ञात हो कि कलेक्टर भीम सिंह ने सीएमएचओ डॉ. एसएन केसरी, निगम आयुक्त आशुतोष पाण्डेय, महापौर जानकी काटजू एवम एम आई सी सदस्य ,पार्षदगण की मौजूदगी में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत मोबाइल यूनिट वेन पंडित के मंत्रोच्चार एवम विधि विधान से शुरुवात की। मोबाइल मेडिकल वैन शहर के चिन्हित 37 जगहों और शहर के 10 किलोमीटर के रेंज में अपनी सेवाएं देगी। जिनमें मुख्य रूप से झुग्गी झोपड़ी और स्लम एरिया शामिल हैं।इस वैन में एक एमबीबीएस डॉक्टर, एक लैब टैक्नीशियन, एक स्टाफ नर्स, एक ड्रग स्पेशलिस्ट होंगे, इस वैन का ड्राइवर वार्ड ब्वाय की जानकारी रखने वाला होगा। जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम और श्रम विभाग की यह साझी योजना है। इस मोबाइल मेडिकल वैन के माध्यम से श्रमिकों को चिन्हिंत कर उन्हें प्राथमिक इलाज दिया जाएगा इसी कारण श्रम विभाग को भी इसमें शामिल किया गया है।
मुख्मंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत निगम क्षेत्र के नागरिकों की बस्ती/मोहल्ला में ही चिकित्सा की उन्नत सेवा मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से हो पाएगी। लोगों को उनके घर के करीब मेडिकल सुविधा प्राप्त होने के कारण स्लम क्षेत्रों के नागरिक इसका लाभ आसानी से प्राप्त कर पाएंगे। यह पूरी तरह से निःशुल्क सेवा है। यह मोबाइल मेडिकल वैन वार्ड, मोहल्ले में निर्धारित स्थल जो कि सामान्यतः सांस्कृतिक भवन, चबूतरा, वार्ड कार्यालय निकाय के अन्य भवन के पास खड़ी हो जाएगी जहां से लोगों का प्राथमिक उपचार किया जाएगा । मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत 70 से अधिक मेडिकल साजो-सामान से युक्त इस मोबाइल मेडिकल वैन में 45 के करीब ब्लड-यूरिन टेस्ट हो सकते हैं। अभी एक मेडिकल वैन आई है महीने के अंत तक 3 और मेडिकल वैन आएगी। इस वैन के सभी स्टाफ स्थानीय ही होंगे। शहरी क्षेत्र के लोगों को प्राथमिक उपचार, सक्रामक व गैर संक्रामक रोगों की स्क्रीनिंग बेसिक लैब टेस्ट आदि की सेवाऐं दी जायेंगी। यदि मरीज को इलाज के लिए उच्च चिकित्सा केन्द्र भेजने की जरुरत होगी तो मोबाइल यूनिट का डॉक्टर उसे रेफर करेंगे।उद्घाटन दौरान नगर निगम के एम आई सदस्य विकास ठेठवार कमल पटेल राकेश तालुकदार ,एल्डरमेन वसीम खान नगर अध्यक्ष शाखा यादव ,महेंद्र यादव एवं प्रबुद्ध नागरिक गण उपस्थित रहे।
उद्घाटन के अवसर पर कलेक्टर भीम सिंह ने बताया कि इस महीने इस मोबाइल मेडिकल वैन का टेस्टिंग पीरियड है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नवंबर महीने में विधिवत इसकी लॉन्चिंग करेंगे। इस मोबाइल वैन में सरकारी दवाई मिलेगी और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा इसकी आपूर्ति की जाएगी। लोगों को प्राथमिक उपचार की सारी सुविधाएं इसके द्वारा प्राप्त होंगी। गंभीर बीमारी आने पर यहां के डॉक्टर मरीज को सरकारी अस्पताल के लिए रेफर करेंगे। यह एक तरीके से चलित ओपीडी है जिसका लोगों को लाभ मिलेगा।
महापौर श्रीमती जानकी काट्जू ने बताया कि मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा चलाया गया है यह पूरी तरह से निःशुल्क  होगा जिसमें ब्लड यूरिन टेस्ट भी होगा यह निश्चित ही लोगों के लिए वरदान साबित होगा इसे हम चलता फिरता अस्पताल कह सकते हैं स्लम के साथ नगर निगम क्षेत्र में भी लोगों को इसका लाभ मिलेगा 1 नवंबर को मुख्यमंत्री स्वयं इसका उद्घाटन करेंगे निगम के स्वच्छता दीदी जिन्हें महीने में एक बार मेडिकल चेकअप कराया जाता था अब हफ्ते में एक बार रुटीन चेकअप कराया जाएगा इस प्रकार इस मेडिकल वेन का हम सभी को लाभ मिलेगा।
निगम आयुक्त आशुतोष पाण्डेय ने बताया कि इस मोबाइल मेडिकल वैन के लिए तय रूट प्लान किया गया है जिसमें स्लम एरिया को ज्यादा फोकस किया गया है। वंचितो को स्वास्थ्य मुहैया कराना हमारी प्राथमिकता है। कोरोना के इस दौर में छोटी-छोटी बीमारियों से परेशान लोगों को घर के समीप ही चेक-अप की सुविधा मिलेगी और यह उनके लिए कारगार है। सुबह 9 बजे से शाम 5.30 बजे तक मोबाइल मेडिकल वैन की सुविधा शहर के लोग ले सकते हैं।
Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *