देश दुनिया वॉच

शैक्षणिक संस्थाओं को खोलने की प्रक्रिया शुरू…21 सितंबर से खुलेंगे कक्षा 9 से 12वीं तक के सभी स्कूल…22 मार्च से देशभर में बंद है स्कूल-काॅलेज

Share this

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के संक्रमण शुरू होने के साथ देश भर में शैक्षणिक संस्थाएं बंद हैं। धीरे धीरे अनलॉक की प्रक्रिया जारी है लेकिन स्कूल-क़लेजों को अभी भी इंतजार है। अब केन्द्र सरकार ने शैक्षिक संस्थाओं को प्रारंभ करने की दिशा में बढ़ते दिख रही है। स्कूलों में 9वीं से उपर की कक्षाओं को सीमित तौर पर 21 सितंबर से शुरू किया जा रहा है। अब देशभर के आईटीआई, प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र, जन शिक्षण संस्थान और राष्ट्रीय कौशल विकास केंद्र को 21 सितंबर से खोलने की तैयारी है। केंद्रीय कौशल विकास व उद्यमिता मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को इस संबंध में विशेष दिशा-निर्देश भेज दिए हैं। इन केंद्रों को गृह व स्वास्थ्य मंत्रालय की एसओपी का पालन करना होगा।

आईटीआई व अन्य संस्थाओं को खोलने के साथ कुछ सतर्कता बरतने के निर्देश भी है। आईटीआई बेशक 21 से खुल रहे हैं, लेकिन राज्यों को दो हफ्ते तक पूरी व्यवस्था जांचनी और निगरानी करनी होगी। यदि सब ठीक रहा तो फिर आगे वे सभी कोर्स के छात्रों को बुलाने की योजना बना सकते हैं। लॉकडॉउन के पहले आईटीआई के छात्रों का 80 फीसदी थ्योरी पाठ्यक्रम ऑनलाइन पूरा हो चुका था, लेकिन प्रैक्टिकल नहीं हुए हैं। इसलिए पहले दूसरे वर्ष के छात्रों की क्लास और परीक्षा होगी, उसके बाद पहले वर्ष के छात्रों की परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी।मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक सभी 15 हजार आईटीआई में 21 सितंबर से नवंबर तक कोर्स (प्रैक्टिकल और थ्योरी) पूरा करवाया जाएगा। इसके बाद कोरोना हालात ठीक होने पर नवंबर के पहले और दूसरे सप्ताह तक वार्षिक परीक्षा होगी।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *