रायपुर वॉच

छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड के नवीनीकरण की बढ़ी तारीख, जानिये क्या है आवेदन की अंतिम तारीख ?

Share this

रायपुर :- छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड के नवीनीकरण की बढ़ी तारीख, 15 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं कार्डधारी छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड के नवीनीकरण की तारीख बढ़ा दी गयी है, राशन कार्डधारी अब 15 अगस्त तक नवीनीकरण करा सकते है। इसके लिए कार्डधारी अपने मोबाइल पर ऐप डाउनलोड कर व उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।।बता दे की 23 हजार 670 लोगों ने अब तक वीनीकरण के लिए आवेदन नहीं किया है। इससे पहले 30 जून को अंतिम तारीख निर्धारित की गई थी, लेकिन कई लोग नवीनीकरण नहीं करा पाए थे, और इसीलिए राज्यशासन ने लोगों की मांग के बाद एक बार फिर से तारीख को बढ़ा दिया है..
राशनकार्ड का नवीनीकरण और राशन कार्डधारियों का ई-केवायसी भी किया जा रहा है। खाद्य विभाग ने सभी श्रेणी के राशनकार्ड अंत्योदय, प्राथमिकता, एकल निराश्रित, निशक्तजन और एपीएल योजना के राशन कार्डधारियों का ई-केवायसी और राशनकार्डों का नवीनीकरण कराने के लिए कहा है। बता दे की राशन कार्ड नवीनीकरण करने के लिए ई-केवायसी कराना अनिवार्य है
वही प्रदेश में अब तक 70 लाख 26 हजार 106 राशन कार्ड धारकों का नवीनीकरण किया जा चुका है। राशन नवीनीकरण के मामले में पहले नंबर में बीजापुर, दूसरे नंबर में नारायणपुर और तीसरे नंबर पर सुकमा जिला शामिल है। छत्तीसगढ़ में वर्तमान में लगभग 77 लाख से ज्यादा राशन कार्ड हितग्राही है।
जानकारी के लिए बता दे की राशन कार्ड के लिए नवीनीकरण की पूरी प्रक्रिया निशुल्क है। लेकिन सामान्य श्रेणी के राशन कार्डधारियों के लिए ऐप के माध्यम से नवीनीकरण के लिए 10 रुपए की राशि निर्धारित की गई है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *