देश दुनिया वॉच

गर्मी से बेहाल MP-छत्तीसगढ़, इन जिलों में लू का अलर्ट…IMD ने दी चेतावनी

Weather Update Today: मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. कई जिलों में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है. बीते दिन रतलाम सबसे गर्म शहर रहा. यहां 45.6 तापमान दर्ज किया गया. दतिया में तापमान 45.5 डिग्री, नौगांव में 45.5 डिग्री, गुना में 45.4 डिग्री और ग्वालियर में 45 डिग्री तक पहुंच गया है. छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो यहां भी लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं. आने वाले दिनों में कई इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है.

मध्य प्रदेश में आज कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग ने बुधवार को शिवपुरी, ग्वालियर, राजगढ़, भिंड, टीकमगढ़, इंदौर, देवास, आगर मालवा, गुना, अशोकनगर, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन और बड़वानी जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही बैतूल, सीधी, सिंगरौली, रीवा, छिंदवाड़ा, मैहर, बालघाट, खड़वा खरगोन, देवास, मंदसौर और नीमच में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है.

यहां हो सकती है बारिश
बैतूल, सीधी, सिंगरौली, रीवा, छिंदवाड़ा, मैहर, बालघाट, खड़वाना खरगोन, देवास, मंदसौर और नीमच में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं आने वाले दिनों में प्रदेश भर में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है.

छत्तीसगढ़ में कैसा रहेगा मौसम
छत्तीसगढ़ में भी गर्मी का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने एक एडवाइजरी जारी की है. जिसमें यह बताया गया है कि आने वाले दिनों में दुर्ग जिले में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है. ऐसे में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच सकता है. इसको लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा हीट वेव का विशेष अलर्ट भी घोषित किया गया है. जिसके अंतर्गत यह कहा गया है कि अति आवश्यक स्थिति में ही घर से बाहर निकल जाए यदि घर से बाहर निकलना भी हो तो अपने चेहरे और सर को ढक कर रखें. इसके अलावा शरीर की तरलता को बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी, नींबू पानी छांछ जलजीरा जैसी चीज का प्रयोग लगातार करते रहें इससे डिहाइड्रेशन से बचा जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *