प्रांतीय वॉच

महानदी नाव हादसे में जान गवाने वाले लोगों का किया गया अंतिम संस्कार…गांव में पसरा मातम

रायगढ़। महानदी नाव हादसे में कल से आज तक मिले सभी शवों को पोस्टमार्टम के बाद गृह ग्राम अंजोरीपाली रवाना किआ गया। वित्त मंत्री ओपी चौधरी व खरसिया विधायक उमेश पटेल की उपस्थिति मे सभी शवों का अंतिम संस्कार किया गया।

वहीं इसके बाद छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री और रायगढ़ विधायक ओपी चौधरी मृतकों के परिजन से अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए पहुंचे और अंतिम संस्कार में शामिल हुएजहां उन्होंने परिजनों से मिलकर दुख की घड़ी में परिजनों को सरकार की ओर से पूरी मदद देने का भी आश्वासन दिया उन्होंने कहा की नियम के अनुसार मृतक के परिजनों को मुवजा राशि दिया जाएगा कलेक्टर रायगढ़ को चार लाख रुपए राजस्व नियम के अनुसार सहायता राशि देने की निर्देश दिया गया है घायलों को राज्य सरकार की खर्चे पर इलाज करने की व्यवस्था की जा रही है झारसुगुड़ा में महानदी में हुई घटना में कई त्रुटियां सामने आई थी बता दे की नाविक के द्वारा क्षमता से अधिक लोगों को नाव में बिठाया गया था और नाविक अवैध रूप से घाट पर नव का संचालित कर रहा था जिस पर झारसुगुड़ा पुलिस ने दोनों नाविक को हिरासत में ले लिया है इस पर ओपी चौधरी ने निष्पक्ष जांच करने की बात कही है और उड़ीसा के मुख्यमंत्री और सचिव के द्वारा भी पूर्ण जांच करने का आश्वासन दिया गया है उड़ीसा में हुई घटना को लेकर राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू ने दी अपनी संवेदना व्यक्त की है

बता दें कि महानदी नाव हादसे में मृत सभी लोगों के शव निकाले जा चुके हैं। शवों के पोस्टमार्टम करवा कर उनके गृहग्राम अंजोरीपाली, खरसिया के लिए दोपहर मे हीं रवाना कर दिया गया। आज उन सभी का अंतिम संस्कार कर दिआ गया है। हादसे में प्रभावित सारे लोग खरसिया ब्लॉक के ग्राम अंजोरीपालीं के निवासी है। काफ़ी मशक्कत के बाद ओडीआरएएफ, फायर इमरजेंसी और सेफ्टी की टीमें स्कूबा डाइवर्स ने सर्च ऑपरेशन के बाद सभी शव निकाल लिए।

सभी प्राप्त शवों के पोस्टमार्टम और विधिक प्रक्रिया पूरी होने के बाद शवों को उनके गृहग्राम के लिए रवाना किआ गया। पोस्टमार्टम के समय व शवों को गृहग्राम लाने के दौरान पुरे समय खरसिया विधायक उमेश पटेल परिजनों के सतग मौजूद रहे। वित्त मंत्री ओपी सिंह व खरसिया विधायक की मौजूदगी मे गांव मे सभी शवों का अंतिम संस्कार हिन्दू रीती रीवाज से सम्पन्न हुआ। बता दे की सभी मृतकों के परिवार को मुआवज़ा देने की घोषणा पहले भी की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *