बिलासपुर

छठ पर्व को देखते हुए ट्रैफिक रूट डायवर्ट, पार्किंग यातायात व्यवस्था और सुरक्षा को लेकर पुलिस और पूजा समिति की हुई बैठक

छठ पर्व को देखते हुए ट्रैफिक रूट डायवर्ट, पार्किंग यातायात व्यवस्था और सुरक्षा को लेकर पुलिस और पूजा समिति की हुई बैठक

– सुरेश सिंह बैस
बिलासपुर। छठ पर्व 17 से 20 नवंबर तक मनाया जा रहा है। नगर में मुख्य आयोजन तोरवा छठ घाट में किया जा रहा है। छठ पर्व के मद्दे नजर सुरक्षा, यातायात व्यवस्था और पार्किंग को लेकर छठ पूजा समिति, पुलिस प्रशासन, नगर निगम और नगरसेना की अहम बैठक शनिवार को छठ घाट कार्यालय में हुई, जहां आपसी समन्वय के साथ व्यवस्थाओं की बहाली पर सहमति बनी। विगत वर्षों में पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा तय की गई व्यवस्थाओं को यथावत रखने का निर्णय लिया गया है। 19 नवंबर रविवार को सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाएगा। इसके लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु छठ घाट पहुंचेंगे, जिसे ध्यान में रखते हुए सीपत चौक और मस्तूरी एवं महमंद बाईपास की ओर से आने वाले सभी भारी वाहनों का प्रवेश रविवार दोपहर 2:00 बजे से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। यह प्रतिबंध सोमवार सुबह 10:00 बजे तक प्रभावी रहेगा। इस दौरान गुरु नानक चौक से राजकिशोर नगर और मोपका की ओर जाने वाले सभी दो पहिया और फोर व्हीलर वाहनों को भी डायवर्ट करते हुए दयालबंद पुल से बाईपास किया जाएगा। यातायात पुलिस ने आग्रह किया है कि जिन्हें छठ घाट जाना है, उनके अलावा अन्य वाहन चालक तोरवा पुल की बजाय दूसरी ओर जाने के लिए दयालबंद पुल का प्रयोग करें।
छठ पर्व को ध्यान में रखकर सुरक्षा के लिए नगर निगम द्वारा तोरवा मंडी चौक से लेकर शनि मंदिर चौक और पूरे छठ घाट में चप्पे चप्पे पर सीवीसीटीवी भी लगाए जाएंगे। हर वर्ष की तरह नगर सेना और एसडीआरएफ की टीम बचाव के लिए बोट के साथ अरपा नदी में तैनात रहेगी। 19 नवंबर सुबह 10:00 बजे से लेकर 20 नवंबर सुबह 10:00 बजे तक 24 घंटे एनडीआरएफ की टीम छठ घाट पर मौजूद रहेगी। इस दौरान समिति के किसी भी सदस्य या आम नागरिकों को नाव पर सवार होने की अनुमति नहीं होगी, यह अधिकार एसडीआरएफ टीम और नगरसेन के पास सुरक्षित रहेगी। साथ ही छठ घाट पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के सुरक्षा के मद्दे नजर छठ घाट पर पुलिस विभाग का नियंत्रण कक्ष भी मौजूद रहेगा। साथ ही तोरवा और सरकंडा थाने की पुलिस टीम मौके पर मौजूद रहेगी।
शनिवार को छठ घाट कार्यालय में हुई बैठक में एडिशनल एसपी राजेंद्र जायसवाल, कोतवाली सीएसपी पूजा कुमार, सरकंडा थाना प्रभारी जे पी गुप्ता, तोरवा थाना प्रभारी कमला पुसाम, नगर सेवा के कमांडेंट, राजकिशोर नगर जोन कमिश्नर संदीप श्रीवास्तव के साथ छठ पूजा समिति के अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र कुमार दास, सचिव विजय ओझा, कार्यकारी अध्यक्ष अभय नारायण राय, संरक्षक एसपी सिंह आदि मौजूद रहे, जिन्होंने पूर्व वर्षों की भांति शांति एवं सुरक्षा के बीच छठ पर्व मनाने हेतु व्यवस्थाओं को लेकर गंभीर चर्चा की। इस दौरान छठ घाट क्षेत्र में पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था के लिए दस पार्किंग स्थल बनाए गए हैं, जहां दो पहिया एवं फोर व्हीलर वाहन पार्किंग किए जाएंगे। पार्किंग और अन्य व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन के लिए छठ पूजा समिति के 200 वालंटियर एवं भारत स्काउट एंड गाइड के 50 से अधिक वॉलिंटियर भी मौके पर उपस्थित रहेंगे । इनके अलावा पुलिस विभाग एवं नगर सेवा के सिपाही भी सुरक्षा के लिए चप्पे चप्पे पर तैनात रहेंगे।

यह होगी व्यवस्था

19 एवं 20 नवंबर 2023 को भोजपुरी समाज के द्वारा सूर्य उपासना का पर्व ” छठ महापर्व’ मनाया जाएगा इस दौरान छठ पर्व में शहर एवं आसपास क्षेत्र के निवास करने वाले समाज के लोगों द्वारा भारी संख्या में छठ घाट पहुंचकर पूजा अर्चना किया जाता है।‌ इस दौरान छठ घाट रोड में छठी लोगों को छोड़कर 19 नवंबर के दोपहर 12:00 बजे से 20 नवंबर के दोपहर 12:00 बजे तक भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंध रहेगा।

जन सुविधा हेतु निम्नलिखित वाहनों का डायवर्सन किया जाएगा-
1 महमंद मोड भारी वाहन डायवर्सन महमंद मोड़ से सभी प्रकार के भारी वाहनों का शहर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा, इस प्रकार सभी परिवहन सिरगिटट्टी होकर आगे की यात्रा तय कर करेगी।
2 मोपका चौक भारी वाहन डायवर्सन मौपका चौक से सभी प्रकार के भारी वाहनों को शहर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा, सभी भारी वाहनों से सेंदरी मौपका बाईपास होकर आगे की यात्रा तय करेगी।
13 राजकिशोर नगर छठ घाट कार आदि वाहन डायवर्सन – इस तिराहे से सभी प्रकार के कार आदि वाहनों को डायवर्सन किया जावेगा, जो की आर0 के0 नगर लिंगियाडीह पुल, रोड से सरकंडा एवं दयालबंद की ओर आना जाना कर सकेंगे।
4 पुराना पावर हाउस कार एवं हल्के वाहन डायवर्सन- पुराना पावर हाउस से कार आदि हल्के वालों का छठ घाट कीओर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा, जो गुरु नानक चौक, दयालबंद एवं लिंगियाड़ीह रोड से सरकंडा मौपका की ओर आवागमन कर सकेंगे।
5 गुरुनानक चौक से कार एवं हल्के वाहन डायवर्सन- गुरुनानक चौक से कार आदि हल्के वाहनों का छठ घाट की ओर प्रवेश प्रतिबिंब रहेगा, जो दयालबंद एवं लिंगियाड़ीह रोड से सरकंडा मौपका की ओर आवागम कर सकेंगे कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *