प्रांतीय वॉच

समन्वय स्थापित कर अधिकारी लक्ष्य बनाकर करें कार्य : प्रभारी कलेक्टर रेना जमील

राजस्व प्रकरणों के निराकरण में अधिकारी लें रूचि
गौठानों में आजीविकामूलक गतिविधियों पर की चर्चा और बेहतर क्रियान्वयन करने के दिये निर्देश

आफताब आलम

बलरामपुर / प्रभारी कलेक्टर श्रीमती रेना जमील ने शासन की फ्लैगशिप योजनाओं की जमीनी क्रियान्वयन की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने मुख्यमंत्री जनचौपाल, जनदर्शन, जन शिकायत, ई-समाधान में विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए निर्धारित समय-सीमा के भीतर उक्त प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।
संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभा कक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में प्रभारी कलेक्टर ने विभिन्न विभागों द्वारा संचालित शासन के फ्लैगशिप योजनाओं नरवा, गरूवा, घुरूवा व बाड़ी, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, गोधन न्याय योजना की जानकारी ली तथा हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभ दिलाने और बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश जिला अधिकारियों को दिये।
प्रभारी कलेक्टर ने गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट का उठाव, रिक्त वर्मी टांका को समय पर पूर्ण करने कहा, साथ ही सक्रिय गोबर क्रेता एवं विक्रेताओं की जानकारी लेते हुए राज्य सहकारी बैंक, कृषि, उद्यान विभागों के लंबित भुगतान को तत्काल निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जनपद सीईओ यह सुनिश्चित करें की प्रत्येक गौठानों में योजनाओं का क्रियान्वयन अच्छी तरह हो और अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ मिल सके। प्रभारी कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जनपद सीईओ, एसडीओ फॉरेस्ट को निर्देशित करते हुए कहा कि योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए आपसी समन्वय स्थापित कर लक्ष्य अनुरूप कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिले के अप्रारंभ, प्रारंभ व निर्माणाधीन गौठानों की जानकारी लेते हुए, उन्होंने कहा कि जिन गौठानों पर कोर्ट का स्टे आर्डर लगा है उनका विकल्प ढूंढकर उन्हें पूर्ण कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सीमांकन, बटवारा, नामांतरण, अभिलेख त्रुटि सुधार, बन्दोस्त जैसे प्रकरणों को निराकरण में तेजी लाते हुए समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश देते हुए भू-अभिलेख को अपडेट करने की बात कही।
बैठक में प्रभारी कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनांतर्गत स्वीकृत सड़क निर्माण के कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने गृह निर्माण मण्डल के अधिकारी से जिले में निर्माणाधीन विभिन्न निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारी से नेटवर्क विहिन उचित मूल्य दुकानों की जानकारी लेते हुए शेष सभी दुकानों को नेटवर्क कनेक्टिविटी से जोड़ने के निर्देश दिये, इसके साथ ही राशन कार्ड को आधार नम्बर से लिंकेज करने के शेष कार्य को शीघ्र पूरा करने को कहा। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजना मिलेट मिशन योजना के तहत रबी फसल में रागी बुआई के कार्य की समीक्षा करते हुए चयनित कलस्टरों में निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप समय-सीमा में बुआई कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने राजीव युवा मितान क्लब की जानकारी लेते हुए इसके सतत मॉनिटरिंग करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये।
गौरतलब है कि जिले में चिन्हांकित मोतियाबिंद के मरीजों के उपचार के लिए कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को लक्ष्य प्राप्ति के लिए कलस्टरों में शिविर का आयोजन कर हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये थे, जिसके परिपालन में प्रभारी कलेक्टर ने आयोजित होने वाले शिविर की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इसके साथ उन्होंने उक्त शिविर में जिले के दिव्यांग एवं मंदबुद्धि हितग्राहियों का चिन्हांकित कर जांच उपरांत दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्रदाय करने हेतु समाज कल्याण विभाग व स्वास्थ्य विभाग को समन्वय स्थापित कर शिविर को सफल बनाने निर्देश दिये।
बैठक में अपर कलेक्टर  एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर  आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर  शशि चौधरी, इंदिरा मिश्रा, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जनपद सीईओ सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *