रायपुर वॉच

सदन में मंत्री डहरिया और चंद्राकर के बीच धक्का-मुक्की, एक दूसरे पर लगाए गंभीर आरोप, बृजमोहन बोले-अगर मैदान में कुश्ती लड़ना चाहते है तो हम तैयार हैं…

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में विशेष सत्र के दूसरे दिन सदन की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामेदार रही। वहीं आरक्षण विधेयक पर चर्चा के दौरान आज सदन में सबसे बड़ी बात ये रही कि कार्यवाही के दौरान सदन में मंत्री शिवकुमार डहरिया और भाजपा विधायक अजय चंद्राकर के बीच धक्का-मुक्की हुई। इसके बाद दोनों पक्षों के वरिष्ठ विधायकों ने जैसे-तैसे माहौल को शांत करवाया। इसके बाद माहौल को देखते हुए सदन की कार्यवाही को 10 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया।

वहीं इस घटना को लेकर दोनों पक्ष के नेताओं ने एक दूसरे पर आरोप लगाए हैं। इस घटना पर विपक्ष की ओर से बृजमोहन अग्रवाल और अजय चंद्राकर ने गंभीर आरोप लगते हुए कहा कि इस घटना के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्री रविंद्र चौबे जिम्मेदार हैं और अगर कोई कुश्ती लड़ना चाहते है तो हम तैयार हैं। इस पर शिवकुमार डहरिया ने कहा है कि ये आरक्षण के विरोध में इतना उतर आए हैं कि धक्का-मुक्की करने लग गए हैं।

कुश्ती लड़ना चाहते है तो हम तैयार हैं – बृजमोहन अग्रवाल

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि जब हम सदन में चर्चा करते हैं तो सत्ता पक्ष के विधायक नहीं मंत्री डिस्टर्ब करते हैं। हम चाहते हैं कि हमारे छत्तीसगढ़ के अनुसूचित जनजाति को 32%, पिछड़े वर्ग को 27% और अनुसूचित जाति को 16% आरक्षण मिले। उन्होंने कहा कि ये तो 76% आरक्षण की बात कर रहे हैं हम तो चाहते हैं कि 78 प्रतिशत आरक्षण हो परंतु उस आरक्षण का फायदा यहां के जनता को मिलना चाहिए लेकिन कांग्रेस के लोग नहीं चाहते कि उन्हें आरक्षण मिले इसलिए नियम के विरुद्ध जा रहे हैं। पहले भी हम हाईकोर्ट में हारे हैं, सुप्रीम कोर्ट में केस चल रहा है और सुप्रीम कोर्ट में केस चलते हुए हम विधानसभा का सत्र बुलाकर अवैधानिक काम कर रहे हैं। अगर हम उसको नियम, कायदे-कानून के साथ पास करेंगे तो छत्तीसगढ़ के अनुसूचित जाति, जनजाति, आदिवासी समाज को फायदा मिलेगा। इसके साथ ही बृजमोहन अग्रवाल ने कांग्रेस पर कई आरोप भी लगाए।

सदन में हुई घटना को लेकर बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि आज तो अति हो गई, एक मंत्री कहता है मैं उधर भी आकर आप लोगों के ऊपर बैठ सकता हूं। मेरे नेता का आदेश होना चाहिए। इस पर बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि “हम लोग भी अपनी माता के पुत्र हैं। हम लोगों में भी वो दम है”। “अगर कोई हमको ऐसा चैलेंज करता है तो उसका जवाब देना हम जानते हैं”। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने मंत्री को उकसा कर हमारी तरफ भेजा तो यह और दुर्भाग्यजनक है। बृजमोहन अग्रवाल ने आगे कहा कि अगर ऐसा ही चाहते हैं मैदान में कुश्ती लड़ना तो अभी हम भानूप्रतापपुर उपचुनाव में लड़ रहे हैं, यहां पर भी कुश्ती का मैदान बना ले हम लड़ेंगे।

सदन में हुई घटना के जिम्मेदार सीएम बघेल और मंत्री चौबे- अजय चंद्राकर

मंत्री डहरिया और भाजपा विधायक अजय चंद्राकर के बीच सदन में हुई तकरार पर चंद्राकर ने कहा कि मंत्री डहरिया तो एक टूल्स है उनका खुद का कोई विवेक नहीं है, जैसा-जैसा रविंद्र चौबे जी कहेंगे वैसे-वैसे वह खड़े होंगे। वो क्षमा के योग्य आदमी हैं आगे अजय चंद्राकर ने कहा कि आज तो शिवकुमार डहरिया को मुख्यमंत्री जी ने उचकाया। आज जो सदन के अंदर घटना घटी उसके जिम्मेदार अगर कोई है तो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल है और मंत्री रविंद्र चौबे जी हैं।

उन्होंने आगे आरक्षण मुद्दे पर कहा कि विधेयक पर मैं भाषण देकर आ रहा हूं, उसका समर्थन करके आ रहा हूं। विधेयक पर जो संदेह है उसको बोल कर आया हूं इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी का भाषण सुनिए मेरे उठाया मुद्दों पर वह जवाब देते हैं कि नहीं देते हैं। अजय चंद्राकर ने कहा कि समर्थन महत्वपूर्ण था हमने दीया…

भाजपा आरक्षण के विरोध में इस स्तर पर आ गई है कि धक्का-मुक्की भी करने लग गई है- मंत्री डहरिया

मंत्री शिवकुमार डहरिया ने आरक्षण मुद्दे को लेकर कहा कि आज अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़े वर्ग और ईडब्ल्यूएस के आरक्षण के संबंध में संशोधन विधेयक लाया जा रहा है लगातार भारतीय जनता पार्टी के लोग आरक्षण का विरोध कर रहे थे। और जब अध्यक्ष जी ने कहा कि चर्चा की जाए तो वह चर्चा से भाग रहे थे। इसके साथ ही मंत्री डहरिया ने कहा की ये आरक्षण के विरोध में इतना उतर आए हैं कि मैं उस ओर जा रहा था तो भारतीय जनता पार्टी के नेता लोगों ने मुझसे धक्का-मुक्की की। मंत्री डहरिया ने कहा कि ये आरक्षण के विरोध करने वाले लोग इस स्तर पर उतर आए हैं कि आज वो धक्का-मुक्की भी करने लग गए हैं

सदन में हुई घटना को लेकर मंत्री डहरिया ने कहा कि मैंने इस संबंध में अध्यक्ष जी को निवेदन पत्र दिया है कि जिन लोग विधानसभा के अंदर धक्का-मुक्की और गुंडागर्दी कर रहे हैं, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।

घटना को लेकर मंत्री शिव कुमार डहरिया ने कहा कि भाजपा खुद उकसा रही है कि आरक्षण संशोधन विधेयक नहीं आए इसलिए वो गुंडागर्दी पर उतर आए हैं। उनके विधायक और पूर्व मंत्री लोग कि वह अनुसूचित जनजाति के व्यक्ति को धक्का-मुक्की कर रहे हैं। इससे स्पष्ट है कि अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्गों के विरोधी लोग हैं। भाजपा के लोग आरक्षण का विरोध करते आए हैं और आज भी किए हैं।

इसके साथ ही मंत्री डहरिया ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि आरक्षण कम करने का काम भारतीय जनता पार्टी ने किया है अनुसूचित जाति का 16 से 12 प्रतिशत किया। हमारे मुख्यमंत्री ने 12 प्रतिशत को बढ़ाकर 13% किया जितना हमारे सेंसस में अनुसूचित जाति का आरक्षण है, उतना उन्होंने हमको वापस किया लेकिन भारतीय जनता पार्टी के लोग इसका विरोध कर रहे हैं।

आगे उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्गों को उनके जनसंख्या के आधार पर आरक्षण मिले संविधान में जो प्रावधान है। वह उनको मिले, उसका भारतीय जनता पार्टी के लोग विरोध कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *