प्रांतीय वॉच

इस दिन बिलासपुर आएंगे पीएम मोदी…एम्स का करेंगे विधिवत उद्घाटन

बिलासपुर: आखिरकार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बिलासपुर दौरा फाइनल हो (PM Modi will visit Bilaspur) ही गया. 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिलासपुर दौरे पर आ रहे हैं. बिलासपुर दौरे पर वह बिलासपुर एम्स (PM Modi will inaugurate AIIMS Bilaspur) व हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का लोकार्पण करेंगे. इसको लेकर बिलासपुर में तैयारियां शुरू हो गई हैं. सोमवार को खबर की पुष्टि करते हुए सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय से सूचना मिल गई है और 5 तारीख को पीएम मोदी का बिलासपुर दौरा तय हो गया है.

उन्होंने बताया कि इस दौरे के दौरान बिलासपुर नगर के लुहणू मैदान में एक विशाल जनसभा को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे. बता दें कि इससे पहले लगभग पांच साल पहले 3 अक्टूबर को देश के प्रधानमंत्री बिलासपुर आए थे और एम्स की आधारशिला यहां पर रखी थी. ऐसे में अब लगभग पांच साल के भीतर यह विशालकाय एम्स बनकर बिलासपुर में तैयार हो गया है और प्रधानमंत्री एक बार फिर इसका लोकार्पण करने के लिए बिलासपुर आ रहे हैं.

एम्स में मिलेगी ये सुविधाएं: गौरतलब है कि अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर अब जनता की सुविधा के लिए तैयार हो गया है. एम्स बिलासपुर के अस्पताल परिसर को पांच अलग-अलग ब्लॉक में विभाजित किया गया है. इसमें पहला ए ब्लॉक होगा, जिसमें 150 आईपीडी बेड स्थापित होंगे. उसके बाद बी ब्लॉक में 10 सुपर स्पेशलिटी बेड (Facilities at AIIMS Bilaspur) स्थापित होंगे. ब्लॉक सी में लैब, रेडियोलॉजिस्ट और पैथ लैब स्थापित कर दी गई है. ब्लॉक डी में दो ऑपरेशन थियेटर, दो जनरल ऑपरेशन थियेटर और एक गायनी ऑपरेशन थियेटर स्थापित होगा. इसके साथ यहां 10 बेड की व्यवस्था भी की गई है. अस्पताल परिसर का अंतिम और लास्ट ब्लॉक ई होगा, जिसमें 16 बिस्तर आईसीयू स्थापित कर दिए गए हैं.

मेडिकल कॉलेज व नर्सिंग संस्थान भी शुरू: एम्स बिलासपुर में अलग-अलग आठ होस्टल स्थापित हो चुके हैं. सभी नर्सिंग स्टॉफ, चिकित्सकों को रिहायशी की सुविधा एम्स बिलासपुर के अंदर दी जा रही है. एम्स में 12 जनवरी 2021 को ही एमबीबीएस की कक्षाएं शुरू कर दी गई थी और 50 सीटों पर बच्चों को पढ़ाया जा रहा था. अब इस वर्ष 100 सीटों को शुरू करने की तैयारी कर दी गई है. इसके साथ ही नर्सिंग कॉलेज में भी 60 सीटों पर नर्सिंग स्टाफ व अन्य को प्रशिक्षित किया जाएगा. एम्स परिसर में चार बड़े-बड़े सभागार 120 बच्चों की बैठने की क्षमता के साथ बनकर तैयार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *