रायपुर वॉच

छत्तीसगढ़ में पर्यटन और सैर-सपाटा का बढ़ावा देने के लिए कल होगा महामंथन

रायपुर – छत्तीसगढ़ में मौज-मस्ती और सैर-सपाटा अब नए तरीके से होगा। मतलब, छत्तीसगढ़ समेत देश-दुनिया के लोग आने वाले समय में पर्यटन के कई नए क्षेत्र देख सकेंगे। देश भर के विशेषज्ञ व वक्ता, छत्तीसगढ़ में पर्यटन के नए आयामों पर विचार करने विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर को राजधानी रायपुर में जुटेंगे। होटल बेबीलोन इंटरनेशनल में आयोजित राष्ट्रीय सेमीनार को लेकर छत्तीसगढ़ पर्यटन मण्डल के प्रबंध संचालक अनिल साहू ने यह जानकारी दी।

उद्योग भवन में आयोजित पत्रवार्ता को संबोधित करते हुए प्रबंध संचालक साहू ने कहा कि विश्व पर्यटन संगठन ने इस वर्ष की थीम ‘रीथिंकिंग टूरिज्म” रखी है। इसका मकसद एक नई सोच व नई दृष्टि के साथ पर्यटन के नए आयामों को आगे बढ़ाना है जो स्थायी भी हो। कई पर्यटक भीड़ से हटकर विशेष रुचि के अनुसार पर्यटन करते हैं। वाइल्डलाइफ, एस्ट्रो, रूरल, गोल्फ, हेरिटेज, कल्चर व फिल्म पर्यटन जैसे श्रेणी में बांटकर इसे देखा जा सकता है। इसी तरह छत्तीसगढ़ के पर्यटन को भी अलग-अलग श्रेणी में बांटकर प्रचार करने की जरूरत है। छत्तीसगढ़ के बस्तर में वन्य पर्यटन की अपार संभावनाएं है। चित्रकोट जलप्रपात विश्वप्रसिद्ध है। छत्तीसगढ़ के ग्राम्य जीवन की खूबसूरती, सांस्कृतिक और औषधीय पर्यटन जैसी कई संभावनाएं हैं। इस दौरान विभाग के डीजीएम श्रीरंग पाठक व जनसंपर्क अधिकारी अनुराधा दुबे भी थी।

देश देखेगा छत्तीसगढ़ की संस्कृति

टूरिज्म कान्क्लेव में आ रहे देश भर के विशेषज्ञों के लिए विभाग की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम रखा गया है, जिसमें यहां की संस्कृति की झलक दिखेगी। छत्तीसगढ़ पर्यटन आधारित काफी टेबल बुक का विमोचन किया जाएगा। पर्यटन स्थलों पर आधारित राज्यगीत का लोकार्पण व फोटोग्राफी कांटेस्ट के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल होंगे शामिल

कान्क्लेव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू, छत्तीसगढ़ पर्यटन मण्डल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष चित्ररेखा साहू, सदस्य संचालक मडल निखिल द्विवेदी, नरेश ठाकुर उपस्थित रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *