रायपुर वॉच

छत्तीसगढ़ भारी बारिश से हुआ तरबतर…मौसम विभाग का 12 जिलों में ऑरेंज और 6 जिलों में यलो अलर्ट

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)के अधिकांश जिलों में तेज बारिश हो रही है। बस्तर में बारिश ने कहर बरपा दिया है। बस्तर संभाग (Bastar Division)में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। नदी-नाले उफान पर है। हाईवे डूब गए हैं, जिससे छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग से ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश का संपर्क टूट गया है। बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा(Dantewada, Bijapur and Sukma) जिले में भारी बारिश हुई है। संभाग की इंद्रावती, शबरी, मलगेर, तालपेरू, मिंगाचल, डंकनी और शंखनी नदी का जल स्तर खरे के निशान को पार कर गया। मौसम विभाग ने दक्षिण छत्तीसगढ़ (South Chhattisgarh)यानी बस्तर के 7 जिलों के लिए 72 घंटे का रेड अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग ने अब 24 घंटों के लिए 18 जिलों में ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। भारी तथा अति भारी बारिश का क्षेत्र मध्य छत्तीसगढ़ (Central Chhattisgarh) रहने की संभावना है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक मॉनसून द्रोणिका नलिया, अहमदाबाद, इंदौर, मंडला, रायगढ़ निम्न दाब का केंद्र उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर अंडमान सागर तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक अवदाब तटीय ओडिशा और उससे लगे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा 7.6 किमी ऊंचाई तक फैली है। इसके पश्चिम, उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढने की संभावना है। प्रदेश में 10 अगस्त को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छीटें पड़ने के आसार है। प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने तथा एक दो स्थानों पर अति भारी वर्षा होने की संभावना है। भारी तथा अति भारी बारिश का क्षेत्र मुख्यतः मध्य छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है। मध्य छत्तीसगढ़ में दुर्ग और रायपुर संभाग आते हैं।

मध्य छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए 12 जिलों में ऑरेंज और 6 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा, कोंडागांव, कांकेर, नारायणपुर, धमतरी, महासमुंद, राजनांदगांव, बालोद, गरियाबंद तथा उससे लगे आसपास के जिलों में ऑरेंज अलर्ट है। वहीं रायपुर, दुर्ग, कबीरधाम, बलौदाबाजार, जांजगीर-चांपा, बेमेतरा जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में भारी से अति भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने इससे पहले दक्षिण छत्तीसगढ़ के लिए 72 घंटों का रेड अलर्ट जारी किया था, जिसमें भारी बारिश हुई है। राहत आयुक्त ने प्रदेश के लोगों को मौसमी घटनाओं से अपडेट रहने और सतर्कता बरतने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *