रायपुर वॉच

इनकम टैक्स भरने वालों की संख्या बढ़ी, सर्वर भी नहीं कर रहा काम, कल तक नहीं भरा तो एक हजार जुर्माना

रायपुर: इनकम टैक्स रिटर्न जमा करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। तय समय तक रिटर्न दाखिल नहीं किया, तो 31 जुलाई के बाद 5 लाख रुपये तक इनकम वालों को 1000 और उससे ज्यादा इनकम वालों को 5000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा।

हालांकि आयकर बार एसोसिएशन लगातार अंतिम तारीख का विरोध कर रहा है। उनका कहना है कि आयकर विभाग का पोर्टल जून में ही अपडेट हुआ है। ऐसे में इनकम टैक्स भरने के लिए लोगों को तीन से चार महीने का समय मिलना चाहिए, लेकिन जुलाई में ही आखिरी तारीख होने की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

बार एसोसिएशन का दावा है कि अभी तक 75 फीसदी लोगों ने ही इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया है। ऐसे में 25 फीसदी लोग केवल 2 दिनों में रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे। आखिरी दिनों में रिटर्न भरने वालों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए सर्वर भी काम नहीं करता है।

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए सीए दफ्तरों में लोगों की भीड़ बढ़ रही है। दफ्तरों में देर रात तक काम हो रहा है। लोग रिटर्न दाखिल करवाने के लिए वहां पहुंच रहे हैं। सभई जानकारियों के साथ और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी आने की वजह से लोगों को वहां जाना पड़ रहा है। अभी सात दिनों तक सरकारी दफ्तर बंद होने की वजह से भी लोगों को परेशानी हुई है। इनकम टैक्स रिटर्न के दौरान कई सरकारी दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ती है जो लोगों को नहीं मिल पा रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *