देश दुनिया वॉच

इस साल होगा कौन सा स्वतंत्रता दिवस ? 75वां या 76वां…समझिये कैसे

India Independence day 2022 : 15 अगस्त 1947 को हमें ब्रिटिश शासन के 200 सालों के राज से आजादी मिली थी. ये दिन हमारे अपने आजादी के नायकों त्याग, तपस्या और बलिदान की याद दिलाता है. इस दिन को पूरे देश में बड़े उल्लास से मनाया जाता है. आजादी का अमृत महोत्सव के तहत इस साल स्वतंत्रता दिवस ( 15 अगस्त ) को जोरशोर से मनाने की तैयारी है, लेकिन आजादी के 75 साल पूरा होने पर भी कई लोगों ने इस बात का कंफ्यूजन बना हुआ है कि हम इस साल 75वां या 76वां कौन सा स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं. हम इसी कंफ्यूजन को दूर कर रहे हैं.

स्वतंत्रता दिवस का इतिहास 
15 अगस्त 1947 की मध्य रात्री में भारत को अंग्रेजों से आजादी मिली थी. भारत को ब्रिटिश राज से आजादी लेने में 200 साल से अधिक का समय लग गया था. इसी दिन यानी 15 अगस्त 1947 को देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने पहली बार लाल किले पर तिरंगा फहराया था. इसके बाद से स्वतंत्रता दिवस पर हर साल भारत के प्रधानमंत्री दिल्ली के लाल किले पर राष्ट्रीय तिरंगा झंडा फहराते हैं.

75वां या 76वां स्वतंत्रता दिवस
आजाद भारत का इस साल 76वां स्वतंत्रता दिवस होगा. चूंकि आजादी के 75 साल पूरे हुए हैं, इस कारण वर्षगांठ 75वीं होगी. पहली बार 15 अगस्त सन् 1947 को देश के आजाद होने पर झंडा फहराया गया था. तकनीकी रूप से देश का पहला स्वतंत्रता दिवस इसी दिन था. इसके बाद 15 अगस्त 1948 को भारत का दूसरा स्वतंत्रता दिवस और आजादी की पहली वर्षगांठ थी. इस हिसाब से 15 अगस्त 2022 को आजादी की 75वीं वर्षगांठ और 76वां स्वतंत्रता दिवस होगा.

इस साल खास होने वाला है स्वतंत्रता दिवस
आजादी का त्योहार हमारी स्वतंत्रता का प्रतीक है. यह दिन में एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में हासिल उपलब्धियों के जश्न मनाने का है. इस साल भी समूचा भारत आजादी का जश्न मनाने के लिए तैयार है, सबकुछ न्यौछावर करने की सौगंध खाने को भी तत्पर हैं. इस साल आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है इस कारण भारत का ये राष्ट्रीय त्यौहार और भी खास होने वाला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *