प्रांतीय वॉच

शांतिपूर्वक प्रदर्शन की अनुमति लेकर उद्योगपतियों ने मचा दिया हंगामा

रायगढ़। पूंजीपथरा औद्योगिक पार्क में उद्योगपतियों ने शनिवार को जमकर हंगामा मचाया। प्रशासन से शांतिपूर्वक प्रदर्शन की अनुमति लेकर उद्योगपतियों ने पूरे दिन मुख्य मार्ग पर चक्काजाम कर रास्ता बाधित कर दिया। साथ ही जिंदल स्टील एंड पॉवर में कार्यरत कर्मचारियोंं और श्रमिकोंं से बदसलूकी करते हुए उन्हें धमकी दी।
इस मसले पर जिंदल स्टील एंड पॉवर प्रबंधन ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि जेएसपी की ओर से पूर्व में हुए समझौते के अनुरूप निरंतर विद्युत आपूर्ति की जा रही है। यह सर्वविदित है कि पूरे देश में वर्तमान में कोयले की आपूर्ति का बड़ा संकट है। कोयले की कमी और बढ़ी हुई कीमतों के कारण पुरानी दर पर ही बिजली की पूरी तरह आपूर्ति करना वर्तमान में संभव नहीं है। इसके बावजूद जेएसपी द्वारा सभी उद्योगों को विद्युत की आंशिक आपूर्ति सतत तौर पर की जा रही है। किसी भी उद्योग की बिजली आपूर्ति पूरी तरह बंद नहीं की गई है। छोटे उद्योगों को नुकसान से बचाने के लिए जेएसपी द्वारा रोटेशन प्रणाली के आधार पर सभी उद्योगों को यथासंभव बिजली की सप्लाई की जा रही है। इससे कंपनी को बड़ा नुकसान भी हो रहा है।
इसके बावजूद औद्योगिक पार्क के कुछ उद्योगपतियोंं ने प्रशासन से शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन का भरोसा दिलाकर अनुमति हासिल की। इसके उलट शनिवार को पूरे दिन यहां उन्होंने जमकर हंगामा मचाया। उन्होंने मुख्य मार्ग पर चक्काजाम कर आवागमन बाधित कर दिया। इससे दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई। पूरे दिन रास्ता बंद रहा। साथ ही जेएसपी के कर्मचारियों औेर श्रमिकों को भयभीत करते हुए धमकी भी दी गई। इस संबंध में जेएसपी के उप प्रबंधक — प्रशासन के द्वारा पूंजीपथरा पुलिस के समक्ष शिकायत भी दर्ज कराई गई है।

प्रदर्शन के दौरान कुछ उद्योगपतियों ने इस बात पर भी ऐतराज जताया कि पार्क के 4—5 उद्योगों को अधिक और बाकी को कम बिजली दी जा रही है, लेकिन उन्होंने चालाकी से यह बात नहीं बताई कि उनकी कुल क्षमता और जिन उद्योगों की बात की जा रही हैै, उनकी कुल क्षमता कितनी है! जेएसपी के अधिकारियों ने उन्हें बताया कि सभी उद्योगों को उनकी क्षमता के अनुसार प्रतिशत के आधार पर विद्युत आपूर्ति की जा रही है।
गत महीने उपरोक्त 5 उद्योगों और आरआईयूएस के अन्य उद्योगों की बिजली आपूर्ति कुल खपत के अनुपात में लगभग बराबर रही। अपनी स्वार्थपूर्ति के लिए कुछ लोगों द्वारा अनावश्यक रूप से माहौल को बिगाड़ने और विवाद को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *