Wednesday, February 1, 2023
Latest:
प्रांतीय वॉच

जरूरी सूचना: अगर आपका दो जगह मतदाता सूची में है नाम…तो जुर्माने के साथ हो सकती है जेल

रायपुर। Voter ID Card News In Hindi: छत्‍तीसगढ़ में साढ़े छह लाख से अधिक मतदाताओं को चिन्हांकित किया गया है, जिनका नाम दो जगह की मतदाता सूची में है। ऐसे मतदाताओं के नाम एक जगह की मतदाता सूची से हटाए जाएंगे। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर साफ्टवेयर द्वारा ऐसे मतदाताओं के नाम खंगाले जा रहे हैं। आयोग का कहना है कि मतदाताओं को चाहिए कि वे खुद अपना नाम एक जगह से विलोपित करवा लें। दो जगह नाम होने पर एक साल की सजा के साथ जुर्माने का प्रविधान है।

किसी भी मतदाता का नाम एक ही क्षेत्र की मतदाता सूची में होना अनिवार्य है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बीते पांच वर्षों से इसके लिए अभियान चलाया जा रहा है। जिला निर्वाचन कार्यालय से भी इसके लिए नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है। साफ्टवेयर में पाया गया है कि लाखों श्रमिकों, व्यवसायियों और नौकरीपेशा लोगों के नाम दो क्षेत्रों की मतदाता सूची में आ रहे हैं। आयोग का कहना है कि मतदाताओं द्वारा खुद नाम विलोपित नहीं करवाने पर साफ्टवेयर द्वारा जांच के दौरान साफ्टवेयर ही एक क्षेत्र से नाम विलोपित कर देगा।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शिखा राजपूत तिवारी ने कहा, आयोग द्वारा हमें साढ़े 6 लाख मतदाताओं के नाम साफ्टवेयर से ट्रेस करके दिया गया है। मतदाताओं के नाम विलोपित करने और सुधार की प्रक्रिया की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *