देश दुनिया वॉच

इस देश में किसी समारोह में देर से पहुंचने पर होता है सम्मान…जानिए क्या है ये अजीबोगरीब मान्यता?

Share this

नई दिल्ली। दुनिया में जितने देश है, उतनी ही मान्यताएं और परंपराएं हैं। कई बार ये परंपराएं अचंभित करती हैं। जिस देश में कोई अजीबोगरीब परंपरा निभाई जाती है, उस देश के लोगों के लिए भले ही ये सामान्य बात हो, लेकिन अन्य देशों के लोग जब इनके बारे में सुनते हैं तो उन्हें काफी हैरानी होती है। लेकिन ये अजीबोगरीब परंपराएं लोग सालों से मानते आ रहे हैं। ऐसे ही एक देश में कहीं भी देर से जाने की परंपरा निभाई जा रही है। जी हां, ठीक पढ़ा आपने, दक्षिण अमेरिका के वेनेजुएला में किसी समारोह में देर से पहुंचने की अनोखी परंपरा का पालन किया जा रहा है। यहां पर  जल्दी पहुंचने वालों का अनादर किया जाता है।

भारत समेत दुनिया के कई देशों में जहां देर से पहुंचने वालों को हेय दृष्टि से देखा जाता है और किसी शादी-समारोह या अन्य फंक्शन में देर से आने वाले मेहमानों से मेजबान नाराज हो जाते हैं, वहीं वेनेजुएला देर से आने वाले लोगों का आदर-सम्मान होता है। यहां के लोग सामान्य तौर पर जरा भी समय के पाबंद नहीं होते। यहां किसी भी फंक्शन में 15 मिनट से 1 घंटे देर तक से आना आम बात है और अधिक देर से आना यहां के ट्रेडिशन में ही शामिल है। इस विचित्र मान्यता को मानने के पीछे कई कारण हैं।

जल्दी आना इस बात का प्रतीक माना जाता है कि मेहमान लालची और ज्यादा उत्सुक है। इसके अलावा, उनका मानना है कि देर से आने का एक फायदा ये भी होता है, कि अगर मेजबान ने तैयारी पूरी नहीं की है तो मेहमान देर से आकर उसे तैयारी करने का मौका दे देते हैं। हालांकि, लोग एक दूसरे के समय का सम्मान भी करते हैं और इस बात का ध्यान रखते हैं उनका वक्त न बरबाद हो।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *