देश दुनिया वॉच

आज यूएई रवाना होंगे प्रधानमंत्री मोदी, नए राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से करेंगे मुलाकात

जर्मनी हो रहे जी-7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी( PM Modi) की उपस्थिति ने विश्व मंच पर भारत के महत्व को एक बार फिर साबित किया है। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी की मौजूदगी दिखाया कि भारत की उपस्थिति को सभी महत्व देते हैं और भारत( India) को सभी समाधान प्रदाता के रूप में देखते हैं।

विदेश सचिव ने कहा कि रूस-यूक्रेन पर प्रधानमंत्री ( prime minister)ने शत्रुता को तत्काल समाप्त करने सहित भारत की स्थिति स्पष्ट की। स्थिति को हल करने के लिए बातचीत और कूटनीति पर जोर दिया।

PM मोदी ने कहा 

जलवायु, ऊर्जा, स्वास्थ्य’( health) सत्र में पीएम ने जोर देकर कहा कि जलवायु प्रतिबद्धताओं के प्रति समर्पण उसके प्रदर्शन से स्पष्ट होता है। हरित विकास, स्वच्छ ऊर्जा, सतत जीवनशैली और वैश्विक भलाई के लिए भारत ( India) प्रयासों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने तय समय से नौ साल पहले ही गैर जीवाश्म स्रोतों से 40 फीसदी ऊर्जा क्षमता हासिल करने के लक्ष्य को हासिल कर लिया।

मुंबई में बड़ा हादसा : 4 मंजिला इमारत गिरी, 20-25 लोग मलबे में दबे

 

सात देशों का समूह है जी-7

जी-7 दुनिया के सात सबसे अमीर देशों का समूह है। इसकी अध्यक्षता अभी जर्मनी कर रहा है। इसमें ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *