रायपुर वॉच

खाद बीज की उपलब्धता की व्यवस्था सुनिश्चित करे : मंत्री डॉ. टेकाम

रायपुर/सूरजपुर। सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने मंगलवर को सूरजपुर के कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में सहकारिता विभाग के अधिकारियों से बीज खाद की उपलब्धता की जानकारी ली और कहा कि बुवाई का समय है किसानों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने प्राथमिकता के आधार पर पर्याप्त खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

मंत्री डॉ. टेकाम ने बैठक में संचालित हो रहे स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि यह शासन की महत्वपूर्ण योजना है, लोगों द्वारा इसका बेहतर रुझान मिल रहा है। पालकों की मांग को देखते हुए मुख्यमंत्री ने आगामी दिनों में जरूरत अनुसार स्कूलों की संख्या में वृद्धि किए जाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन बच्चों के भविष्य को लेकर शिक्षा की गुणवत्ता में किसी प्रकार की समझौता नहीं करेगी। उन्होंने स्वामी आत्मानंद स्कूलों में छात्रों के प्रवेश एवं शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया समय अवधि में शीघ्र पूर्ण करने निर्देश दिए। उन्होंने छात्र-छात्राओं को गणवेश वितरण, पाठ्य सामग्री का वितरण करने एवं बेहतर रिजल्ट के लिए कार्य योजना बनाकर अध्यापन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आश्रम छात्रावासों में पानी की उपलब्धता, शौचालय, भवन की स्थिति की जानकारी ली एवं व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं।

मंत्री डॉ. टेकाम ने स्वास्थ्य विभाग को बारिश के मौसम में सभी प्रकार की दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। गोधन न्याय योजना एवं आजीविका संवर्धन की जानकारी ली। मंत्री डॉ. टेकाम ने नरवा विकास, कुपोषण की समीक्षा, पौधरोपण की समीक्षा, बाड़ी विकास कार्यक्रम, राजस्व मामलों की जानकारी, वर्मी कम्पोस्ट का प्रचार-प्रसार, सोसाइटियों में वर्मी कम्पोस्ट एवं रसायनिक खाद उपलब्ध कराने, जिले की सड़कों के निर्माण कार्यों में प्रगति लाने, पानी की व्यवस्था, जलजीवन मिशन, सी-मार्ट के संबंध में जानकारी ली। बैठक में संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े, कलेक्टर इफ्फत आरा, सीईओ जिला पंचायत लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर शिव बनर्जी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, एसडीएम सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *