रायपुर वॉच

जेल में बंद कैदी की मौत, आबकारी विभाग पर एफआईआर की मांग को लेकर सतनामी समाज जुटे

रायपुर / महासमुंद (Mahasamund)जिला जेल में आबकारी एक्ट(excise act) के तहत बंद बंदी सरायपाली (Saraipali)के बिछिया (bichhiya)निवासी हेमसागर (Hemsagar)महिलाने की मौत का मामला सामने आया है। बंदी हेमसागर के बेहोश होने के बाद उसे जेल से जिला अस्पताल( hospital)लाने के दौरान उसकी मौत होना बताया जा रहा है । शव के पीएम से पहले परिजनों और प्रगतिशील छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)सतनामी समाज (Satnami Samaj)के लोग दोषियों पर एफआईआर की मांग और न्यायिक दंडाधिकारी (judicial magistrate)की मौजूदगी में पीएम कराने की मांग को लेकर अड़े रहे। उनका आरोप है कि, मृतक के साथ पहले आबकारी विभाग(Excise Department) के कर्मचारियों ने मारपीट की उसके बाद जेल में भी मारपीट हुई होगी। परिजनों और सतनामी समाज ने आबकारी विभाग के कर्मचारियों पर एफआईआर (FIR)दर्ज करने की मांग की है।

आपको बता दें कि, मृतक हेमसागर महिलाने को 7 जून की दरम्यानी रात करीब 1 से 2 बजे महुआ शराब के साथ आबकारी विभाग ने उसके घर से गिरफ्तार किया था। 7 जून कि ही शाम जिला जेल में उसे दाखिल किया गया। जिसके बाद कल रात परिजनों को मृतक युवक की मौत की सूचना मिली। बताया गया कि, जेल में बेहोश होने के बाद मृतक को जिला अस्पताल लाया गया। अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजन और प्रगतिशील छत्तीसगढ़ सतनामी समाज के लोग अस्पताल पहुंचकर मरचुरी में जुटे और मारपीट करने वाले दोषियों पर एफआईआर और दंडाधिकारी की मौजूदगी में पीएम कराने की मांग करने लगे। मांग पूरा नहीं होने पर नेशनल हाइवे 353 में जाम करने की चेतावनी दी गई। जिसके बाद कोतवाली की पुलिस और न्यायिक दंडाधिकारी मौके पर पहुंचे। जिला अस्पताल के मर्चुरी पहुंचे कार्यपालिक मजिस्ट्रेट ने पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में शव का जांच के बाद पंचनामा और वीडियो रिकॉर्डिंग कराया गया। पश्चात शव का पोस्टमार्टम शुरू किया गया। और पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा गया। मामले में जहां परिजन आरोप लगा रहे है और आबकारी विभाग व जेल प्रबंधन को दोषी करार दे रहे हैं। वहीं, अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि, जब बंदी को लाया गया था तो उसकी रास्ते मे ही मौत हो चुकी थी। मौत का कारण पीएम


के बाद ही स्पष्ट होगा। वहीं जिला जेल महासमुंद के जेलर मुकेश कुशवाहा का कहना है कि, हेमसागर को स्वस्थ्य हालत में जेल दाखिल कराया गया था। जेल दाखिल होने के दिन से ही उसे विड्राल की स्थिति में पाया गया। शराब की अत्यधिक तलब के चलते उसे झटका भी आया। जेलर ने हार्ट अटैक की संभावना जताई है। फिलहाल मृतक के पीएम रिपोर्ट से ही मौत के कारणों का खुलासा होगा।


मर्चुरी में पीएम के लिए रखे हेम सागर के शव के चेहरे पर मारपीट के निशान साफ नजर आ रहे हैं। चेहरे पर और आंख के निचे मारपीट से चोट के निशान साफ साफ देखें जा सकते हैं। कल सुबह से सतनामी समाज के लोग आज सुबह तक जिला अस्पताल में डेट हुए है और आबकारी विभाग के कर्मचारियों को निलंबित कर एफआईआर करने की मांग कर रहे है। लेकिन अब तक शासन प्रशासन ने आबकारी विभाग के अधिकारियों पर कोई कार्रवाई नहीं की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *