देश दुनिया वॉच

Government Scheme: बड़ी खबर! क्या सरकार हर परिवार से एक सदस्य को दे रही सरकारी नौकरी? जानें यहां…

PIB Fact Check: हाल ही में यूट्यूब पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि सरकार सभी परिवार से एक सदस्य को सरकारी नौकरी देगी. जानें क्या है पूरा सच-

 

PIB Fact Check: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से कई स्कीम चलाई जा रही है, जिसमें जरूरतमंदों, किसानों और गरीबों को राशन से लेकर आर्थिक सहायता तक दी जा रही है. ऐसे में सरकारी स्कीम को लेकर कई तरह की अफवाहें सोशल मीडिया पर देखने को मिल रही हैं. हाल ही में यूट्यूब पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि सरकार सभी परिवार से एक सदस्य को सरकारी नौकरी देगी.

 

 

 

वायरल वीडियो का हुआ फैक्ट चेक

 

आपको बता दें इस वायरल वीडियो की सच्चाई का पता लगाने के लिए पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है, जिसके जरिए इस वीडियो का सच पता लगा है.

 

PIB ने किया ट्वीट

 

पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर पर लिखा है कि एक यूट्यूब चैनल पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा “एक परिवार एक नौकरी योजना” के तहत हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी.

 

 

 

फर्जी है ये दावा

 

इसके साथ ही पीआईबी ने बताया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. केंद्र सरकार की ओर से इस तरह की कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है.

 

 

 

वायरल मैसेज से रहें सावधान

 

पीआईबी ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस तरह के मैसेज से सभी लोग सावधान रहें. पीआईबी ने लोगों से ऐसे मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करने को कहा. ऐसे मैसेज के बहकावे में आकर आप अपनी निजी जानकारी और पैसों को खतरे में डालते हैं.

 

 

 

वारयल मैसेज का करा सकते हैं फैक्ट चेक

 

अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *