main story

Sukanya Samriddhi Yojana : 21 साल में आपकी बेटी बन जाएगी लखपति! बचाएं सिर्फ 416 रुपये तो मिलेंगे 65 लाख, जानें कैसे?

Share this

Sukanya Samriddhi Yojana केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही ऐसी योजना है जो बेटियों के लिए विशेष रूप से तैयार की गई है, ताकि उनका भविष्य सुरक्षित किया जा सके। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

 

 

 

Sukanya Samriddhi Yojana: अगर आप भी बेटी के पिता हैं और चाहते हैं कि आपके प्रिय का भविष्य आर्थिक रूप से समृद्ध हो। अगर उन्हें कभी पैसों की दिक्कत नहीं होती है तो आप भी सरकार के इस शानदार निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप इस खास योजना में निवेश करते हैं तो आपकी बेटी 21 साल में करोड़पति बन जाएगी। इस योजना में आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस इस विशेष योजना के लिए रोजाना 416 रुपये बचाना है। 416 रुपये प्रतिदिन की यह बचत बाद में आपकी बेटी के लिए 65 लाख रुपये की मोटी रकम बन जाएगी।

 

 

 

Sukanya Samriddhi Yojana क्या है?

सकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एक ऐसी दीर्घकालिक योजना है, जिसमें निवेश करके आप अपनी बेटी की शिक्षा और भविष्य के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले यह तय करें कि 21 साल की होने पर आपको अपनी बेटी के लिए कितने पैसे की जरूरत है। आइए हम आपको इसकी पूरी गणना के बारे में बताते हैं।

 

 

 

बेटियों के लिए सरकार की बेहतरीन योजना

बेटियों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए यह सरकार की लोकप्रिय योजना है। Sukanya Samriddhi Yojana में 10 साल तक की बेटी का खाता खुलवाया जा सकता है। इसमें आप कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं। बेटी के 21 साल की होने पर यह योजना परिपक्व होगी। हालांकि, इस योजना में आपका निवेश कम से कम बेटी के 18 साल की होने तक लॉक रहेगा। 18 साल बाद भी, वह इस योजना से कुल राशि का 50% निकाल सकती है। जिसे वह ग्रेजुएशन या आगे की पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद सारा पैसा तभी निकाला जा सकता है जब वह 21 साल की हो जाएगी।

 

पैसा सिर्फ 15 साल के लिए जमा होता है

इस योजना की अच्छी बात यह है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसा जमा नहीं करना है, खाता खोलने के समय से 15 साल तक ही पैसा जमा किया जा सकता है, जबकि उस पैसे पर बेटी की उम्र तक ब्याज मिलता रहेगा। 21 साल का। फिलहाल सरकार इस पर 7.6 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दे रही है। यह योजना घर की दो बेटियों के लिए खोली जा सकती है। अगर जुड़वां है तो 3 बेटियां भी योजना का लाभ उठा सकती हैं।

 

निवेश की तैयारी कैसे करें

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि 21 साल की होने पर आपको अपनी बेटी के लिए कितनी राशि की आवश्यकता होगी। आप जितनी जल्दी योजना शुरू करेंगे, उतनी ही अधिक राशि आपको मैच्योरिटी पर मिलेगी यानी बेटी 21 साल की हो जाएगी। निवेश का मंत्र सही समय चुनना है। .

 

निवेश कब शुरू करें

जैसे अगर आपकी बेटी आज 10 साल की हो गई है, और आपने आज निवेश करना शुरू कर दिया है तो आप केवल 11 साल के लिए निवेश कर पाएंगे, इसी तरह अगर आपकी 5 साल की बेटी है और आप निवेश करना शुरू कर देते हैं तो आप 16 साल तक निवेश कर पाएंगे। , ताकि मैच्योरिटी राशि बढ़े। अब अगर आपकी बेटी आज 2022 में 1 साल की है और आप निवेश करना शुरू करते हैं तो वह 2043 में परिपक्व हो जाएगी। और आप इस योजना का अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

416 रुपये से ऐसे बनेंगे 65 लाख रुपये

1. यहां हम मान रहे हैं कि अगर आपने 2022 में निवेश करना शुरू किया तो आपकी बेटी की उम्र 1 साल है।

2. अब आपने 416 रुपये प्रति दिन की बचत की है, फिर महीने में 12,500 रुपये

3. अगर हर महीने 12,500 रुपये जमा किए जाते हैं, तो साल में 15,00,00 रुपये जमा किए जाते हैं

4. अगर आप यह निवेश सिर्फ 15 साल के लिए करते हैं तो कुल निवेश 2,250,000 रुपये होता है

5. 7.6 फीसदी सालाना ब्याज पर आपको कुल 4,250,000 रुपये का ब्याज मिला

6. 2043 में, जब बेटी 21 साल की हो जाएगी, तो योजना परिपक्व हो जाएगी, उस समय कुल परिपक्वता राशि 6,500,000 रुपये होगी।

 

यह गणना है जिसे आपको ध्यान में रखना है। रोजाना सिर्फ 416 रुपये की बचत करके आप अपनी बेटी का भविष्य बचा सकते हैं। हर निवेश का मूल मंत्र है जल्दी शुरुआत करना। आप इस योजना में जितनी जल्दी शुरुआत करेंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *