देश दुनिया वॉच

Good News : इस सीजन महंगी बिकेगी धान, सरकार ने बढ़ाया खरीफ की फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य

Share this

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने बुधवार को साल 2022-23 के लिए खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी घोषणा की. अब किसानों को खरीफ फसलों पर 2022-23 फसल वर्ष के लिए ज्यादा एमएसपी मिलेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 2022-23 फसल वर्ष के लिए सभी अनिवार्य खरीफ फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि को मंजूरी दे दी है. पत्रकारों से बात करते हुए ठाकुर ने कहा, ह्वआज की कैबिनेट बैठक में 14 खरीफ फसलों के एमएसपी को मंजूरी दी गई.ह्व

धान पर 100 रुपये बढ़े
धान की सामान्य ग्रेड किस्म के एमएसपी को 2022-23 फसल वर्ष के लिए पिछले वर्ष के 1,940 रुपये से बढ़ाकर 2,040 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है. धान की ह्यएह्ण ग्रेड किस्म का समर्थन मूल्य ₹1,960 से बढ़ाकर ₹2,060 प्रति क्विंटल कर दिया गया है. खरीफ की प्रमुख फसल धान है, जिसकी बुवाई शुरू हो चुकी है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि 2022 का दक्षिण-पश्चिम मानसून इस बार सामान्य रहेगा.

पिछले तीन सालों में बढ़ा उत्पादन
पिछले तीन वर्षों में सामान्य से अच्छे मानसून ने खरीफ के उत्पादन में औसतन 2.8% की वृद्धि हुई है और इसके खरीफ उत्पादन में 2.5% की वृद्धि हो सकती है, जो रबी उत्पादन में 1.5% की वृद्धि है. सूचना और प्रसारण मंत्री ने किसानों की आय बढ़ाने और कृषि क्षेत्र के व्यापक विकास को सुनिश्चित करने के लिए नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार द्वारा पिछले आठ वर्षों के दौरान शुरू किए गए कई कार्यक्रमों पर भी प्रकाश डाला.

बढ़ सकती है किसानों की लागत
एक विदेशी ब्रोकरेज रिपोर्ट में पहले कहा गया है कि खरीफ कृषि आय में लगातार दूसरे वर्ष मजबूत वृद्धि की उम्मीद है. खरीफ कृषि लागत में और वृद्धि होने की उम्मीद है, क्योंकि उर्वरक और बीज की कीमतें बढ़ सकती हैं. पिछले महीने, सरकार ने जोर देकर कहा कि मौजूदा खरीफ सीजन के दौरान उर्वरकों की उपलब्धता अनुमानित मांग से ज्यादा है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस वित्तीय वर्ष के लिए इसकी सब्सिडी बढ़कर लगभग 2.5 लाख करोड़ हो सकती है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि किसानों को अत्यधिक रियायती दरों पर फसल पोषक तत्व मिले.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *