रायपुर वॉच

UPSC CSE Prelims Exam 2022 : यूपीएससी की परीक्षा कल, छत्तीसगढ़ से दो हजार से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल

रायपुर । संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली द्वारा आयोजित सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा 5 जून को सूबह 9.30 बजे से 11.30 बजे एवं द्वितीय पाली दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक संचालित की जाएगी। राज्य समेत देश भर में पांच जून को संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) की प्रीलिम्स परीक्षा होगी।

इसमें राज्य भर से 2,000 से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल होने वाले हैं। हाल ही में यूपीएससी में राज्य के 11 अभ्यर्थियों के चयन के बाद एक तरह से अभ्यर्थियों में होने वाले परीक्षा को लेकर उत्साह है। राजधानी के पुस्तकालयों में अभ्यर्थी 24 घंटे पढ़ते नजर आ रहे हैं। नालंदा परिसर स्थित लाइब्रेरी की बात करें तो यहां पर हर दिन 800 बच्चे परीक्षा की तैयारियां करते हैं।

इनमें से आधे अभ्यर्थी यूपीएससी की तैयारियां कर रहे हैं। लाइब्रेरी प्रभारी डा. मंजुला जैन ने बताया कि प्रत्येक अभ्यर्थी औसत आठ घंटे पढ़ते हैं। इसकी वजह से दिन-रात 800 सीटें भरी रहती हैं। तैयारियों के लिए यहां पर हजारों किताबें मौजूद हंै। लाइब्रेरी में पढ़कर कई बच्चे सीजीपीएससी, यूपीएससी समेत अन्य परीक्षाओं में सफल रहे हैं। डा. मंजुला ने बताया कि हाल ही में यूपीएससी परीक्षा में चयनित श्रद्धा शुक्ला (45 वीं रैंक) और आकाश कुमार शुक्ला (390 वीं रैंक) भी नालंदा लाइब्रेरी में पढ़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *