रायपुर वॉच

बैकुण्ठ अल्ट्राटेक कर्मचारी यूनियन ने 58 वर्ष की जगह 60 वर्ष सेवानिवृत्त करने की मांग पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष से की

(वीरेन्द्र साहू)तिल्दा नेवरा : – 1 जून दिन मंगलवार को अल्ट्राटेक बैकुंठ सीमेंट वर्क्स के मजदूर इंटक, एटक यूनियन के पदाधिकारियों ने छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी से सौजन्य मुलाकात किया। जिसमे छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा पुर्व मे औद्योगिक कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति 58 से 60 कीये जाने की घोषणा राजपत्र मे किया जा चुका है। जिसका पालन छत्तीसगढ़ के लग भग सभी छोटे बडे प्लांट लागु कर चुके हैं। परंतु छत्तीसगढ़ मे अल्ट्राटेक समुह के तीन सीमेंट प्लांट रावन यूनिट, हिरमी यूनिट एवं बैकुंठ यूनिट मे अभी तक यहा कार्यरत कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति 58 से 60 नही किया गया है। जिसके लिए इन तीनों संयंत्र में सक्रीय श्रमिक यूनियन पदाधिकारियों के द्वारा अपनेे अपने ईकाईयो के प्रबंधन से 60 साल लागु करने की अपील कर चुके हैं। पर श्रमिकों के अधिकारों व हितों को ध्यान में न रखते हुए। अल्ट्राटेक ग्रुप अपनी मनमानी कर रहे हैं।
महत्वपूर्ण बात यह है कि छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष  शैलेष नितिन त्रिवेदी से क्यों मीले अल्ट्राटेक बैकुंठ सीमेंट वर्क्स के इंटक व एटक यूनियन के पदाधिकारी। आपको ज्ञात हो कि पिछले कुछ दिनों पहले बलौदाबाजार मे त्रिवेदी  ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से वहां के सीमेंट एवं खदान श्रमिक यूनियन पदाधिकारियों के द्वारा तत संबंध में समस्या को रखा गया था । उसी के मद्देनजर वहां सक्रिय प्रगतिशील सीमेंट एवं खदान श्रमिक यूनियन पदाधिकारियों की अपील पर ही। पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष  शैलेष नितिन त्रिवेदी ने खुलकर अल्ट्राटेक समूह के द्वारा इस प्रकार की राजपत्र मे की गई छत्तीसगढ़ राज्य के आदेशों की अवमानना का विरोध करते हुए। छत्तीसगढ़ के व स्थानीय लोगों के शोषण होने की बात कह कर नाराजगी जाहिर कीया।

मुख्यमंत्री से यूनियन पदाधिकारी को मीलाने की अपील भी कीये।

गौरतलब हो कि त्रिवेदी जी के समक्ष इंटक यूनियन के महासचिव रमेश कुमार तिवारी जी ने, 58 से 60 साल के संबंध में अपने द्वारा अब तक के तत संबंध में किये गये प्रयासों के संबंध में जानकारी दिए। इसके अलावा मुख्यमंत्री जी से मुलाकात कराने की बात कहे। जिसके लिए प्रतिवेदन भी प्रस्तुत किया गया। इस प्रकार से त्रिवेदी जी ने अल्ट्राटेक बैकुंठ सीमेंट वर्क्स के इंटक व एटक यूनियन के पदाधिकारियों को उनके अधिकारों को दिलाने के लिए हर संभव मदद के लिए प्रयासरत रहेंने का आश्वासन दिया । इस अवसर पर उपस्थित पदाधिकारियों मे इंटक यूनियन के महासचिव रमेश कुमार तिवारी, उपाध्यक्ष राजेंद्र कुमार साहू, एटक यूनियन के अध्यक्ष पवन कुमार ठाकुर , कार्यवाहक अध्यक्ष जितेंद्र कुमार वर्मा, सचिव छत्रधारी विश्वकर्मा आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *