हादसा

जिला हॉस्पिटल रोड में बने एनीकट में नवजात का मिला शव, फैली सनसनी

डेस्क। मानवता को शर्मसार करने वाला एक मामला मुंगेली में सामने आया है। मुंगेली के सुभाष वार्ड बड़ा बाजार क्षेत्र में मौजूद आगर नदी के एनीकट में बुधवार सुबह स्थानीय लोगों ने एक नवजात भ्रूण का शव देखा । देखते ही देखते यह खबर आग की तरह फैल गई ।लोगों ने इसकी सूचना स्थानीय जनप्रतिनिधि रोहित शुक्ला को दी जिनके माध्यम से पुलिस को घटना से अवगत कराया गया। पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है और मामले में आगे की जांच कर रही है।

स्थानीय लोगों का मानना है कि लोक लाज के चलते किसी ने नवजात के भ्रूण को नष्ट करने के इरादे से इस सुनसान इलाके में फेंका होगा। इस क्षेत्र के करीब ही जिला अस्पताल मौजूद है । साथ ही आसपास बड़ी संख्या में निजी अस्पताल भी संचालित हो रहे हैं। लोगों का दावा है कि इन अस्पतालों में चोरी छुपे गैरकानूनी ढंग से गर्भपात कराया जाता है।

माना जा रहा है कि मिला भ्रूण 5 से 6 महीने का हो सकता है। जिसे गर्भपात कराने के बाद इस तरह से फेंक दिया गया है। कई बार अस्पताल के लापरवाह कर्मचारी भी गर्भपात के बाद इस तरह से भ्रूण को इधर-उधर फेंक देते हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि क्षेत्र में जो भी महिला गर्भवती होती है उसकी जानकारी क्षेत्र की आंगनबाड़ी सहायिकाओं को होता ही है। यदि कोई बाहर से आकर यहां गर्भपात कराता है तो उससे भी पहचान पत्र लेने के बाद ही ऐसा किया जाता होगा। ऐसे में दोषियों की पहचान अधिक कठिन नहीं होनी चाहिए। यह भी संभव है कि कहीं और गर्भपात के बाद भ्रूण को यहां फेंक दिया गया हो। फिलहाल पुलिस सभी बिंदुओं पर जांच कर यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि पिछले दिनों आस-पास कौन-कौन गर्भवती हुई है । यह भी पता लगाया जा रहा है कि अस्पतालों में अवैध तरीके से कोई गर्भपात तो नहीं कराया गया

स्थानीय लोगों ने यह भी कहा कि एक तरफ लोग बच्चे की की चाह में अस्पतालो और आईवीएफ सेंटर के चक्कर लगा रहे हैं और दूसरी ओर इस तरह के निर्मोही मां-बाप भी हैं जो बच्चे की गर्भ में ही हत्या कर उसकी लाश को कुत्ते और चील कौंवो द्वारा खाने के लिए खुले में छोड़ रहे हैं । मानवता को शर्मसार करने वाली घटना से आगर नदी एनीकट में लोगों की भीड़ जुट गई। पुलिस ने फिलहाल नवजात को अपने कब्जे में ले लिया है और मामले में मर्ग कायम कर जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *