देश दुनिया वॉच बिज़नेस वॉच

इन लोगों को नहीं मिलेगा ई-श्रम योजना का लाभ, भूलकर भी न करें ऐसी गलती- नहीं मिलेगा पैसा

20 अप्रैल 2022 | ई-श्रम कार्ड स्कीम में आवेदन करने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है। अगर आपने भी आवेदन करते समय ऐसी कोई गलती कर दी है तो आपको इसका फायदा नहीं मलेगा।

ऐसा भी हो सकता है कि इस गलती के कारण आपका रजिस्ट्रेशन भी रद्द हो जाए। अगर आपने अपने ई-श्रम कार्ड में पूरी जानकारी नहीं दी या जानकारी को छुपाया तो आपका कार्ड कैंसिल हो सकता है।

भूलकर भी न करें ये गलतियां

आपको बता दें कि सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड स्कीम की शुरुआत की थी। अब तक ई-श्रम कार्ड स्कीम से देश के 10 करोड़ ले ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। इस योजना से जुड़े पात्र लोगों को बैंक खाते में पहली किश्त ट्रांसफर की जा चुकी है। सरकार की इस योजना का उद्देश्य गरीब लोगों के जीवन स्तर को सुधारना है। लेकिन कुछ लोग आवेदन करते समय ही ऐसी गलतियां कर देते हैं कि उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पाता। अब ऐसे आवदेकों के खाते में दूसरी किश्त नहीं आएगी और उनके कार्ड भी रद्द हो सकते हैं।

अगर आपने दी गलत जानकारी – तो रद्द हो जाएगा कार्ड

अगर आप रजिस्ट्रेशन के दौरान गलत डिटेल्स भरते हैं या छिपाते हो तो आपका आवदेन रद्द हो सकता है। अपने ई-श्रम कार्ड के लिए आवदेन करते समय अपनी डिटेल्स ठीक तरह से भरें, इसमे कोई भी गलती न करें। सभी डिटेल्स भरने के बाद क्रॉसचेक जरूर कर लें। अगर आपके बैंक खाते की KYC नहीं हो रखी है, तो इसे जरूर करा लें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो किश्त आपके बैंक खाते में नहीं आएगी।

कराएं KYC

आप आसानी से अपनी बैंक ब्रांच में जाकर KYC करा सकते हैं। आपको वहां अपना पैन कार्ड और आधार जमा करना होगा। इसके अलावा बैंक अकाउंट के साथ मोबाइल नबंर को लिंक करना होगा। ताकि, योजना का लाभ उठाने में कोई परेशानी न आए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *