देश दुनिया वॉच

New Army Chief : मनोज पांडे होंगे देश के नए सेना प्रमुख, जानें कौन हैं Lt Gen मनोज पांडे?

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ( manoj pande)ल सेना के अगले प्रमुख होंगे और वह जनरल एम. एम. नरवणे का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल इस महीने के अंत में पूरा हो रहा है। अधिकारियों ने सोमवार ( monday)को यह जानकारी दी। लेफ्टिनेंट जनरल पांडे अभी थल सेना के उप-प्रमुख हैं। थल सेना का उप-प्रमुख बनने से पहले वह थल सेना की पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे।

थलसेना के 29वें प्रमुख नियुक्त हुए मनोज पांडे महाराष्ट्र के नागपुर ( nagpur)से ताल्लुक रखते हैं। उनका बेटा अक्षय वायुसेना में अधिकारी है, जबकि उनके एक भाई संकेत पांडे सेना से कर्नल पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। छह मई, 1962 को जन्मे मनोज पांडे के पिता सीजी पांडे नागपुर विश्वविद्यालय( university) में और मां प्रेमा आल इंडिया रेडियो में काम करती थीं। उनकी मां अब दुनिया में नहीं हैं, जबकि पिता नागपुर में रहते हैं।

इंजीनियर रेजिमेंट( rejiment) का नेतृत्व भी किया

लेफ्टिनेंट जनरल पांडे ने संसद पर हमले के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा पर आपरेशन( operation)पराक्रम में तैनाती के दौरान जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर 117 इंजीनियर रेजिमेंट का नेतृत्व भी किया था।

विशिष्ट सेवा मेडल आदि से सम्मानित(prizes )

उप सेना प्रमुख बनने से पहले लेफ्टिनेंट जनरल पांडे पूर्वी कमान के कमांडिंग ( commanding)आफिसर और अंडमान-निकोबार कमान के कमांडर इन चीफ का पद भी संभाल चुके हैं। सेना के काबिल अफसरों में शुमार किए जाने वाले पांडे सेना में अपनी सेवाओं के लिए परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल आदि से सम्मानित किए जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *