देश दुनिया वॉच

मुकेश अंबानी आज 65 साल के हुए, जन्मदिन पर जानें अंबानी की नेट वर्थ

देश के सबसे अमीर आदमी के तौर पर मशहूर मुकेश अंबानी( famous mukesh ambani) विदेश में भी नाम रोशन कर रहे हैं। मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को हुआ था। आज मुकेश अंबानी 65वां जन्मदिन( birthday) मना रहे हैं। मुकेश अंबानी के घर ‘एंटीलिया’ से लेकर उनके बेटे और बेटी की शादी ( marriage)तक सबकुछ चर्चा में रहता है। चलिए जानते हैं मुकेश अंबानी कितने अमीर हैं।

बिजनेसमैन( businessman) मुकेश अंबानी( mukesh ambani) के पास दुनिया का सबसे महंगा घर है। मुकेश अंबानी के घर को फोर्ब्स ने अपनी वेबसाइट ( website) शीर्ष अरबपतियों के 20 आलीशान घरों की लिस्ट में स्थान दिया गया था। मुबंई ( mumbai)में स्थित मुकेश अंबानी के घर का नाम ‘एंटीलिया’ है। 27 मंजिला ‘एंटीलिया’ का धरती का सबसे महंगा घर माना जाता है। एंटीलिया 400,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है। एंटीलिया साल 2010 में बनकर तैयार हुआ था।

बात अगर मुकेश अंबानी के पढाई की ( studies) 

धीरूभाई अंबानी के बड़े बेटे मुकेश अंबानी का जन्म आज ही के दिन हुआ था। उन्होंने मुंबई के पेद्दर रोड स्थित हिल ग्रेंज हाई स्कूल से शुरुआती शिक्षा प्राप्त की। जिसके बाद उन्होंने मुंबई के ही इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन( graduation) किया। बाद में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए ( MBA )करने के लिए दाखिला लिया लेकिन पिता की बिजनेस में मदद करने के लिए बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

11वें सबसे अमीर व्यक्तियों में अंबानी ( ambani)शामिल

मुकेश अंबानी भारत के दूसरे सबसे रईस( rich) व्यक्ति हैं। वहीं दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्तियों में अंबानी शामिल हैं। मुकेश अंबानी की नेट वर्थ( net worth) लगभग 9,940 करोड़ डॉलर है। भारतीय करेंसी में 7.56 लाख करोड़ रुपये की कुल संपत्ति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *