प्रांतीय वॉच

कलेक्टर ने ली जलजीवन मिशन की साप्ताहिक समीक्षा बैठक

Share this
पूर्ण हो चुके कार्यों का भौतिक सत्यापन कराने के दिए निर्देश

धमतरी 19 अप्रैल 2022 | जलजीवन मिशन के तहत जिला जल एवं स्वच्छता समिति की 40वीं साप्ताहिक समीक्षा बैठक आज कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें अब तक के कार्यों की प्रगति की जानकारी ली गई। बैठक में कलेक्टर ने पूर्ण हो चुके कार्यों का भौतिक सत्यापन कराने के निर्देश कार्यपालन अभियंता को दिए। साथ ही कार्यादेश जारी होने के बाद भी कार्य प्रारम्भ नहीं करने वाले ठेकेदारों से हरहाल में कार्य कराने के लिए निर्देेशित किया।
कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज सुबह 10 बजे से आयोजित बैठक में कलेक्टर ने योजनावार तथा कार्य-पूर्णता की प्रतिशतवार जानकारी ली। उन्होंने मिशन के उद्देश्यों के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान बताया गया कि रेट्रोफिटिंग योजना के तहत 262 में से 259 कार्य प्रगति पर है तथा तीन निविदा आमंत्रण स्तर पर प्रक्रियाधीन है।

इसी प्रकार सिंगल विलेज योजना के तहत 361 के लक्ष्य के विरूद्ध 326 की तकनीकी स्वीकृति और 314 की प्रशासकीय स्वीकृति मिल चुकी है, जबकि 182 का कार्यादेश जारी हो चुका है तथा 110 योजनाएं प्रगतिरत हैं। इसके अलावा सोलर आधारित पेयजल योजनाओं की अद्यतन जानकारी देते हुए बैठक में बताया गया कि 80 योजनाओं में से 63 योजनाएं 75 से 100 प्रतिशत पूर्ण हो चुकी हैं जबकि 12 कार्य 51 से 75 फीसदी, 02 कार्य 25 से 50 फीसदी और 03 कार्य 25 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। बैठक में समूह जलप्रदाय योजना की जानकारी देते हुए बताया गया कि इसके तहत चार योजनाएं प्रस्तावित हैं जिनमें नगरी विकासखण्ड में सांकरा समूह जलप्रदाय योजना, घठुला समूह जलप्रदाय योजना, बेलरगांव जलप्रदाय योजना और धमतरी विकासखण्ड में रूद्री समूह जलप्रदाय योजना प्रस्तावित है।
इसके अलावा बैठक में कलेक्टर द्वारा 11 ग्रामों में सिंगल विलेज की 16 योजनाओं की प्रशासकीय स्वीकृति, रेट्रोफिटिंग योजनांतर्गत न्यायालय में लंबित तीन प्रकरणों के निरस्त होने के बाद उनके कार्यादेश जारी करने समिति में अनुमोदन करने तथा योजना के तहत नियोजित मानव संसाधनों का उपस्थिति प्रतिवेदन के अनुमोदन पर स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में जिला पंचायत की सी.ई.ओ. श्रीमती प्रियंका महोबिया सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

जनसम्पर्क कार्यालय धमतरी

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *