देश दुनिया वॉच

हनुमान जयंती पर पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई, विशालकाय भगवान मारुति की मूर्ति का किया अनावरण

Share this

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देशवासियों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से देशवासियों को संबोधित करते हुए लिखा कि, “शक्ति, साहस और संयम के प्रतीक भगवान हनुमान की जयंती पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं। पवनपुत्र की कृपा से हर किसी का जीवन बल, बुद्धि और विद्या से सदा परिपूर्ण रहे।” इसके अलावा आज पीएम भगवान हनुमान की विशालकाय मूर्ति का अवावरण भी करेंगे। इन दिनों पूरे देश में हनुमान जी को लेकर राजनीति हो रही है इसी बीच पीएम मोदी आज, शनिवार, 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने इसकी जानकारी शुक्रवार को ही अपने एक ऑफिशियल बयान के जरिए दे दी थी। प्रधानमंत्री मोदी गुजरात में भगवान हनुमान की इस विशालकाय मूर्ति का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे।

पीएमओ द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार भगवान हनुमान से संबंधित चार धाम परियोजना के अन्तर्गत देश की चारों दिशाओं में श्री हनुमान की मूर्ति की स्थापना की जाएगी। इस कड़ी में ये देश की दूसरी श्री हनुमान की मूर्ति होगी, जो पश्चिम दिशा में स्थापित की जाएगी। भगवान हनुमान की इस विशालकाय मूर्ति की स्थापना मोरबी के बापू केशवानंद आश्रम में की गई है। बता दें, इस श्रृंखला की पहली मूर्ति की स्थापना साल 2010 में उत्तर दिशा में यानी शिमला में की गई है।

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार दक्षिण दिशा में ये मूर्ति रामेश्वरम में स्थापित की जाएगी और इसका कार्य भी शुरू हो गया है। इसके साथ ही पीएम मोदी गांधीनगर में आज आयोजित होने वाले वैश्विक आयुष निवेश एवं नवोन्मेष शिखर सम्मेलन का उद्घाटन 20 अप्रैल को करेंगे। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बेहतर निवेश आकर्षित कर भारत को वैश्विक स्तर पर आयुष गंतव्य बनाना है।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *