देश दुनिया वॉच

थाली में तीन रोटी होता है मृत व्यक्ति का खाना, इन चीजें को दर्शाता है तीन रोटियों का साथ में परोसे जाना

थाली में तीन रोटी होता है मृत व्यक्ति का खाना, इन चीजें को दर्शाता है तीन रोटियों का साथ में परोसे जाना

11 अप्रैल 2022 | अक्सर घरों में खाना खाते वक्त थाली में 3 रोटी एक साथ परोसने के लिए मना किया जाता है. लोगों का मानना है कि जब किसी किसी को खाना खिलाया जाता है तो उस व्यक्ति कि थाली में एक साथ 3 रोटी कभी नहीं रखनी चाहिए.

ज्यादातर लोग इसे सालों पुरानी चली आ रही परंपरा के तौर पर ही फॉलो करते हैं लेकिन असल वजह कोई नहीं जानता. ऐसे में आज हम आपको इस बात का चौंका देने वाला कारण बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों थाली में 3 रोटी परोसने की सख्त मनाही है.

संख्या ज्योतिषी में धार्मिक कार्यों में तीन संख्या अच्छी नहीं मानी जाती. वहीं, मान्यतानुसार तीन को पूजा पाठ में या आम जीवन में भी दूर रखना चाहिए जिससे उसका बुरा प्रभाव कम से कम पड़े.

यह भी माना जाता है कि मृतक के नाम से लगाई जाने वाली भोजन की थाली में तीन रोटियां रखी जाती हैं जिसके कारण जीवित की थाली में तीन रोटियां रखना अशुभ मानते हैं. इसलिए परिवारों में लोग एक ही प्लेट में चाहे कितनी ही रोटी या पूड़ी परोसें लेकिन कभी तीन नहीं परोसते.

यह भी माना जाता है कि खाने में तीन रोटी एकसाथ इसलिए नहीं खानी चाहिए क्योंकि शरीर के वजन को बराबर कंट्रोल में रखने के लिए दो रोटी खाना पर्याप्त है. एक कटोरी दाल, 50 ग्राम चावल, दो रोटी एक कटोरी सब्जी को सबसे अच्छा माना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *