देश दुनिया वॉच

सौभाग्य जगाने के लिए वरदान है केसर: मंगल दोष से मुक्ति और लक्ष्मी सिद्धि पाने का है अचूक उपाय

सौभाग्य जगाने के लिए वरदान है केसर: मंगल दोष से मुक्ति और लक्ष्मी सिद्धि पाने का है अचूक उपाय

11 अप्रैल 2022 | केसर को खाने पीने की चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. जहां एक तरफ केसर खाने का स्वाद बढ़ा डेटा है वहीं वैदिक ज्योतिष के मुताबिक, केसर के कई अन्य फायदे भी हैं.

केसर से किये कई ऐसे अचूप उपाय हैं जो न सिर्फ व्यक्ति को मंगल दोष से मुक्ति दिला सकते हैं बल्कि लक्ष्मी सिद्धि का रास्ता भी खोल सकते हैं. साथ ही, केसर से किये गए उपाय सात्विक होते हैं ऐसे में किसी भी प्रकार की कठिनाइयों को दूर करने का संकल्प लेकर अगर केसर के उपाय किये जाएं तो जल्द से जल्द फायदा मिलता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार केसर का संबंध देव गुरु कहलाने वाले ग्रह बृहस्पति से है. ज्योतिष के मुताबिक, जिन लोगों की कुंडली में बृहस्पति कमजोर होकर अशुभ फल दे रहे हैं उनके घर के हालात ठीक नहीं रहते, ऐसे लोगों को अपनी किस्मत को फिर से चमकाने के लिए केसर का उपाय करना फलदायक साबित हो सकता है. यूं भी जिंदगी में सुख सौभाग्य धन लाभ के लिए केसर का उपाय लाभदायक सिद्ध हो सकता है.

केसर के उपाय (Saffron Remedies)
1. अगर कुंडली में बृहस्पति यानी गुरु ग्रह अशुभ फल दे रहा है तो गुरुवार के दिन खीर में केसर डालकर सेवन करना चाहिए.

2. माथे पर नियमित तौर पर केसर का तिलक लगाने से शिव, विष्णु, गणेश मां लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं घर में धन संपत्ति के साथ साथ खुशहाली भी आती है.

3. अगर किसी की कुंडली में चंद्रमा कमजोर होकर अशुभ फल दे रहा है तो चांदी की एक ठोस गोली को चांदी की डिबिया में केसर के साथ रखने से लाभ होता है.

4. शादीशुदा जिंदगी में कलह चल रहा हो तो दंपति को केसर मिश्रित दूध से तीन माह भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए.

5. घर में पैसा आने के बाद टिकता नहीं है या फिर पैसो की तंगी बनी रहती है तो सात सफेद कौडि़यों को केसर से रंगकर उन्हें लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखने से पैसों की दिक्कतें खत्म होने में मदद मिलती है.

6. बिजनेस में मनचाहा लाभ नहीं मिल रहा तो बही-खातों, तिजोरी, डाक्यूमेंट आदि पर केसर की स्याही का छिड़काव करने से बिजनेस भी फलता है व्यापार भी क्लीयर रहता है.

7. पितृ दोष लगा हो तो चतुर्दशी अमावस्या के दिन घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में केसर की धूप देनी चाहिए. इससे पितृदोष शांत होता है घर परिवार में सुख शांति तरक्की होने के योग बनते हैं.

8. अगर मांगलिक दोष के चलते जीवन में परेशानियां आ रही हैं तो लाल चंदन में केसर मिलाकर तिलक बनाएं हनुमान जी को तिलक करें. इससे मंगल का अशुभ प्रभाव समाप्त होता है औऱ जीवन पटरी पर आ जाता है.

9. अगर शुक्र कमजोर होकर आर्थिक तंगी का कारण बन रहा है तो घर की महिलाओं के श्रंगार सुहाह के सामान के साथ केसर का दान करना चाहिए. इससे शुक्र मजबूत होकर घर में धन संपत्ति का आगमन कराता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *