देश दुनिया वॉच प्रांतीय वॉच

सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में होगी एक्स-रे की  सुविधा

सड़क दुर्घटना में ट्रैक्टर पलटने से चार की मृत्यु: मौके पर पहुंची एसडीएम, घायलों को भेजा अस्पताल
बिलासपुर | 8 अप्रैल 2022 | स्वास्थ्य विभाग ने 29 सामुदायिक और 285 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में एक्स-रे की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना बनाई है।बिलासपुर सहित मुंगेली,रायगढ़,गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कोरबा, जांजगीर चांपा जिले में  सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जरूरी दवाइयों के साथ ही मरीजों के इलाज की भी व्यवस्था नहीं है। ऐसे में स्टाफ उन्हें बड़े अस्पताल जाने की सलाह देते हैं।ज्यादातर मरीजों को छोटी-छोटी जांच और इलाज के लिए बिलासपुर के सिम्स या जिला अस्पताल में आना पड़ता है।
वैसे तो आमतौर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 30 बिस्तर की व्यवस्था रहती है। इनमें अधिकतर डिलीवरी डिलीवरी के लिए महिलाओं को भर्ती कराया जाता है, में भी अधिकतर महिलाओं को समुदायिक केंद्र या जिला अस्पताल रेफर किया जाता है। और इन केंद्रों में घायलों का भी इलाज किया जाता है उन्हें भी प्राथमिक उपचार के बाद रेफर कर दिया जाता है।
ज्वाइंट डायरेक्टर स्वास्थ्य विभाग प्रमोद महाजन ने बताया कि संभाग के अंदर आने वाले 5 जिलों को पत्र लिखा गया है इसके अंतर्गत 29 समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और 285 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल है, पत्र में उन्हें श्री मशीन की उपलब्धता वह आवश्यकता बताने के लिए कहा गया है। एक्सरे के लिए डार्क रूम बनाने के लिए भी जानकारी एकत्रित की जा रही। एस्टीमेट बनाने के बाद सीएसआर से फंड की मदद की जाएगी
Kamlesh Lavhatre

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *