रायपुर वॉच

बड़ी खबर (छत्तीसगढ़): 100% क्षमता से चलेंगे सभी तकनीकी संस्था… जहां 4% से अधिक संक्रमण दर वहां जिला प्रशासन लेगा निर्णय… आदेश जारी…

Share this

कोरोना की तीसरी लहर के बेहद कमजोर पड़ जाने के बाद सरकार ने तकनीकी शिक्षा संस्थाओं को भी पूरी तरह अनलॉक कर दिया है। कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा और रोजगार विभाग ने गुरुवार को इसके आदेश जारी कर दिए। इसके मुताबिक सभी कॉलेज, ITI और कौशल प्रशिक्षण संस्थान पूरी क्षमता से संचालित किए जाएंगे।

तकनीकी शिक्षा विभाग के अवर सचिव मोतीराम खुंटे की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, संक्रमण की वर्तमान स्थिति को देखते हुए स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय और उससे संबंध सभी कॉलेजों में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक अमले की 100% उपस्थिति सुनिश्चित की जाए।

इनमें इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक, फार्मेसी, प्रबंधन और आर्किटेक्चर कॉलेज शामिल हैं। सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और कौशल विकास केंद्रों में भी 100% उपस्थिति सुनिश्चित की जाए।

जिन जिलों में कोरोना की संक्रमण दर 4% से अधिक है वहां जिला प्रशासन के निर्देशों का पालन करने को कहा गया है। वहीं संस्थानों के संचालन के दौरान कोरोना की रोकथाम के लिए बने दिशा-निर्देशों का पालन करने को भी कहा गया है। हालांकि अधिकांश जिलों में कलेक्टर 100% उपस्थिति के साथ संस्थाओं के संचालन का निर्देश पहले ही जारी कर चुके हैं।

कोरोना की वजह से लगा था प्रतिबंध
कोरोना संक्रमण की वजह से जनवरी में सरकार ने सभी संस्थानों को बंद कर दिया था। कक्षाएं ऑनलाइन संचालित हो रही थी। स्थिति सुधरी तो 50% कर्मचारियों-शिक्षकों की उपस्थिति में कक्षाएं संचालित होने लगीं। संक्रमण दर 3% से नीचे पहुंचते ही सभी संस्थान अनलॉक कर दिए गए।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *