प्रांतीय वॉच

छत्तीसगढ़: नीति आयोग के सलाहकार ने जिले के स्वास्थ्य-शिक्षा सहित अन्य गतिविधियों का किया अवलोकन…

Share this

नीति आयोग के सलाहकार सदस्य चंद्रशेखर जैन ने अपने नारायणपुर प्रवास के दौरान जिले के अंदरूनी गांवों में जाकर वहां की शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, कृषि, महिला स्व सहायता समूह, पोषण पुर्नवास केन्द्र, बांसशिल्प अकादमी सहित अन्य क्षेत्रों का दौरा कर जिले में नीति आयोग के निर्धारित मापंदंडों पर की गयी कार्यवाही की जमीनी हकीकत को जांचा और परखा।

इस दौरान उन्होंने बखरूपारा और कुरूषनार स्थित आंगनबाड़ी, पोषण वाटिका और टीकाकरण की जानकारी ली। उन्होंने कुरूषनार एवं माहका में पॉली हाउस एवं ड्रीप ऐरिगेशन का अवलोकन किया। इसके अलावा गढ़बेंगाल की स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा सब्जी, ईट निर्माण, मिनी राईस मिल, मशरूम उत्पादन, सीमेंट पोल निर्माण के कार्यों को देखा और उन्होंने समूह की महिलाओं से बातचीत की, जैन ने उनके कार्य की सराहना की।

उन्होंने जिले में शिक्षा विभाग अंतर्गत संचालित गतिविधियों पोर्टकेबिन देवगांव, प्राथमिक शाला गढ़बेंगाल, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय सुलेंगा, प्राथमिक शाला सुलेंगा एवं नवोदय विद्यालय का भी अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने इन स्कूलों में बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने बच्चों से बातचीत भी की और उनसे पढ़ाई, खेल गतिविधि आदि के बारे में पूछा।

अपने भ्रमण के दौरान जैन ने जिले में इंटरनेट कनेक्टीविटी की स्थिति का जायजा लेने बेनूर पहुंचे जहां उन्होंने सामान्य सुविधा केन्द्र के जरिये दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरूवा, बाड़ी के तहत् केरलापाल एवं पालकी में स्थापित गौठान का भी अवलोकन किया

इस दौरान उन्होंने गौठानों में महिला स्व सहायता समूहों द्वारा आयमूलक गतिविधियों के बारे में पूछा। इसी तरह उन्होंने जिले के अंदरूनी क्षेत्रों बड़ेजम्हरी, धनोरा, धौड़ाई और ओरछा में ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु किये गये नवाचारों प्री बर्थ वेटिंग रूम और मोटर बाईक एम्बुलेंस को भी देखा और इसकी उपयोगिता एवं कार्य प्रणाली के बारे में पूछा।

इस दौरान उन्होंने जिले के बांसशिल्प केन्द्र, मलखम्भ अकादमी आदि का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर वैभव क्षेत्रज्ञ, महिला एवं बाल विकास विभाग, उद्यानीकी, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, पशुधन विकास, आजीविका मिशन, ईडीएम, सहित सबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *