स्पोर्ट्स वॉच

विराट की जगह रोहित होंगे भारत के वनडे कप्तान, टेस्ट में भी मिली नई जिम्मेदारी

Share this

बीसीसीआई ने टीम इंडिया के नए टी20 और वनडे कप्तान का ऐलान कर दिया है. विराट कोहली को कप्तानी से हटा दिया गया है. टीम के एक धाकड़ बल्लेबाज को नया कप्तान बनाया गया है. भारतीय क्रिकेट टीम इस महीने एक बहुत ही बड़ी सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का सामना करने वाली है. उससे पहले भारतीय टीम को नया कप्तान मिल गया है.

ये खिलाड़ी बना कप्तान 

बीसीसीआई ने विराट कोहली की जगह टीम के धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा को कप्तान बनाया है. जब विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ दी थी, उसके बाद रोहित को टी20 टीम का कप्तान भी बनाया गया था. अब रोहित को वनडे की कमान दे दी गई है. रोहित ने मुंबई इंडियंस को अपनी कप्तानी में कई खिताब जिताए हैं. उनकी कप्तानी में मुंबई ने पांच बार आईपीएल ट्रॉपी पर कब्जा जमाया था.

हाल ही में बने नए टी20 कप्तान

टीम इंडिया का नया टी20 कप्तान हाल ही में दिग्गज ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा को चुना गया है. बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप के ठीक बाद विराट कोहली ने इस टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. रोहित के फैंस को लंबे समय से इस बात का इंतजार था कि वो टीम के कप्तान नियुक्त हो.

शानदार बल्लेबाज हैं रोहित 

​रोहित शर्मा अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. उनके लंबे छक्के लगाने की कला से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं. वह अकेले अपने दम पर मैच का पासा पलट सकते हैं. वह डेथ ओवर्स में बहुत ही घातक बल्लेबाजी करते हैं. भारत की तरफ से टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड रोहित के नाम ही है. रोहित के नाम ही टी20 क्रिकेट में चार शतक दर्ज हैं.

रोहित और कोहली की कप्तानी का रिकॉर्ड

बतौर कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार है. विराट की कप्तानी में भारत ने 95 वनडे मैच खेले, जिसमें 65 में टीम को जीत मिली, जबकि 27 में उसे हार झेलनी पड़ी. 1 मैच टाई रहा और 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं रहा. इस तरह कोहली की कप्तानी में 68 प्रतिशत सफलता का रिकॉर्ड रहा. वहीं रोहित की कप्तानी में भारत ने 10 वनडे खेले हैं, जिसमें 8 में जीत और 2 में हार मिली है.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *