देश दुनिया वॉच

निवेशक हुए मालामाल ! 15 मिनट में कमाए 2.75 लाख करोड़ रुपये… सेंसेक्स में 800 अंक से ज्यादा का उछाल…

बुधवार को शेयर बाजार में उछाल दर्ज किया जा रहा है. आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा के नतीजे जारी करते हुए ब्याज दरों को बिना बदलाव के बरकरार रखा है और इसके चलते शेयर बाजार में तुरंत ही बड़ा उछाल देखा गया.

सेंसेक्स 809.07 अंक यानी 1.40 फीसदी की तेजी के बाद 58,442.72 पर ट्रेड करता नजर आया.
50 शेयरों वाले निफ्टी में विप्रो 2.56 फीसदी की तेजी के साथ सबसे बड़ा गेनर रहा. ओएनजीसी, इंफोसिस, एचसीएल टेक, आईसीआईसीआई बैंक, टेक महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल और बजाज फाइनेंस के शेयरों में तेजी है.

निवेशकों ने 15 मिनट में कमाएं 2.75 लाख करोड़
HDFC लाइफ इंश्योरेंस 0.06 फीसदी की गिरावट के साथ हरे निशान पर ट्रेड कर रहा है. इसी उछाल के साथ सेंसेक्स निफ्टी इक्विटी निवेशकों ने 15 मिनट के भीतर ही 2.75 लाख करोड़ रुपये कमा लिए. बीएसई-सूचीबद्ध फर्मों के मार्केट कैप में उनकी संपत्ति 263 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई.

बैंक निफ्टी में दिखी शानदार तेजी
रिजर्व बैंक की पॉलिसी से बैंकिंग सेक्टर में अच्छा सेंटीमेंट बना हुआ है और इसका संकेत बैंक निफ्टी के लेवल से मिल रहा है. आरबीआई के रेपो रेट को 4 फीसदी पर बरकरार रखने के ऐलान के बाद बैंक निफ्टी 536.40 अंक यानी करीब डेढ़ फीसदी की बढ़त के बाद 37,154.80 पर जा पहुंचा है.

8 दिसंबर को NSE पर सिर्फ 1 स्टॉक F&O बैन में हैं. इसमें Indiabulls Housing Finance का नाम शामिल है. बताते चलें कि F&O सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को उस स्थिति में बैन कैटेगरी में डाल दिया जाता है, जिसमें सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *