प्रांतीय वॉच

रात को सोने से पहले दूध के साथ करें गुड़ का सेवन, होंगे कई फायदे

Share this

दूध सेहत के लिए बहुत जरूरी है। दूध जहां बच्चों का मुख्य आहार है वहीं बाकी लोगों के लिए कैल्शियम और अन्य तरह के पोषण का जरिया भी है। रात को सोते वक्त दूध लेने से काफी फयदे हैं लेकिन अगर आप सर्दियों में दूध के साथ गुड़ का सेवन करेंगे तो आपको बहुत ज्यादा लाभ हो सकता है।

1. पाचन शक्ति होगी ठीक
दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत हो जाती है। दूध में गुड़ मिलाकर पीने से अपच, कब्ज़, पेट दर्द, गैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। ऐसे में रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में छोटा सा गुड़ का टुकड़ा मिलाकर सेवन करें। इससे आपको राहत मिलेगी।

2. जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत
नियमित रुप से दूध और गुड़ का सेवन करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। इसके साथ आप चाहें तो एक छोटा टुकड़ा अदरक खा लें तो सर्दी जुकाम में भी फायदा मिलता है।

3. वजन घटाने में मददगार
गुड़ कैमिकल फ्री प्रोसेस से तैयार होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। अगर आप नियमित रूप से दूध और गुड़ को सेवन करते हैं तो आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

4. पीरिएड के दर्द से मिलेगी राहत
ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स में काफी परेशानियों को सामना करना पड़ता है। अगर आप इस दौरान गर्म दूध के साध गुड़ का सेवन करते हैं तो पीरिएड के समय होने वाले दर्द से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही ये खून की कमी जैसी दिक्कतों को दूर रखता है। इसलिए आप पीरियड्स में गुड़ और दूध का सेवन जरूर करें।

5. थकान होगी दूर
दिनभर घर और ऑफिस का काम कर थकान महसूस होती है और रात में नींद भी नहीं आती तो सोने से पहले गर्म दूध में गुड़ डालकर पिएं। इससे थकान दूर होगी और साथ ही गहरी नींद भी आएगी।

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *