देश दुनिया वॉच

प्रियंका के बाद अखिलेश यादव भी हिरासत में, किसान मोर्चा ने राष्ट्रपति कोविंद को लिखा पत्र

लखनऊ : विपक्षी नेता लखीमपुर जाकर किसानों से, मृतकों के परिवार से मिलना चाहते हैं लेकिन प्रशासन सख्त है. रोके जाने पर अखिलेश यादव लखनऊ में सड़क पर ही धरने पर बैठ गए थे, इसके बाद उनको हिरासत में लिया गया. इससे पहले प्रियंका गांधी को सीतापुर में हिरासत में लिया गया था. लखीमपुर खीरी में हिंसा के बाद पूरा यूपी इस वक्त राजनीतिक अखाड़ा बना हुआ है. विपक्षी नेता लखीमपुर जाकर किसानों से मिलना चाहते हैं लेकिन प्रशासन सख्त है. रोके जाने पर अखिलेश यादव लखनऊ में सड़क पर ही धरने पर बैठ गए थे, जिसके बाद उनको हिरासत में लिया गया. इससे पहले प्रियंका गांधी को सीतापुर में हिरासत में लिया गया था. लखीमपुर खीरी में रविवार को किसान प्रदर्शन के दौरान हुए हादसे और उसके बाद हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी. आरोप है कि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के बेटे ने उन किसानों पर कार चढ़ाई थी.

लखीमपुर में किसानों के परिवारों संग बातचीत जारी
प्रदेश में हंगामे के बीच लखीमपुर खीरी में पुलिस प्रशासन और मृतक किसानों के बीच बातचीत जारी है. आईजी लखनऊ लक्ष्मी सिंह मृतक किसानों के परिवारों से बात कर रही हैं. मीटिंग में किसान नेता राकेश टिकैत भी मौजूद हैं. घटनास्थल पर किसान शवों के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं.

राजनीतिक पर्यटन करना चाहता है विपक्ष – सिद्धार्थ नाथ सिंह
कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने प्रियंका गांधी पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि सरकार इस मामले को गंभीरता से ले रही है और मामले की गहराई से जांच हो रही है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि दोषी को कड़ी सज़ा दी जाएगी. चुनाव नज़दीक है तो विपक्ष लखीमपुर खीरी का राजनीतिक पर्यटन करना चाहता है.

लखनऊ में इजाजत नहीं, अब दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरेंगे छत्तीसगढ़ के सीएम
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आज लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरने की इजाजत नहीं मिली थी. इसके बाद अब वह रायपुर एयरपोर्ट से सीधे दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट आएंगे. फिर दोपहर 2:00 बजे तक नई दिल्ली में बने छत्तीसगढ़ सदन जाएंगे.

संयुक्त किसान मोर्चा ने राष्ट्रपति कोविंद को लिखा पत्र, की ये मांगें
लखीमपुर खीरी मामले में संयुक्त किसान मोर्चा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखा है. इसमें गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा को हटाने, उनके बेटे आशीष मिश्रा पर 302 के तहत हत्या का केस दर्ज करने, जांच के लिए SIT के गठन की मांग की गई है. आगे हरियाणा सीएम खट्टर पर हिंसा को भड़काने का आरोप लगाया गया है, कहा गया है कि उनको सीएम पद से हटाया जाना चाहिए.

पंजाब के मुख्य सचिव को यूपी सरकार ने लिखा पत्र
उत्तर प्रदेश सरकार ने पंजाब के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर राज्य से किसी को भी लखीमपुर खीरी नहीं जाने देने का अनुरोध किया. लखीमपुर खीरी में कल हिंसा में 8 लोगों की मौत के बाद सीआरपीसी की धारा 144 लागू की गई थी.

अंबाला में भी किसानों का विरोध प्रदर्शन
लखीमपुर खीरी घटना का गुस्सा अंबाला के किसानों में भी दिखा. वहां किसान पीएम मोदी का पुतला फूंकने की बात कह रहे हैं. इसके साथ-साथ उपायुक्त कार्यालय का घेराव भी किया जाएगा.

शिवपाल यादव भी हिरासत में
शिवपाल यादव लखीमपुर खीरी के लिए निकले तो थे लेकिन वे बहुत आगे तक नहीं जा पाए. उनको इंजीनियरिंग कॉलेज, जानकीपुरम प्रशासन ने रोक लिया. शिवपाल को अब उनके कार्यकर्ताओं सहित हिरासत में ले लिया गया है. (इनपुट – समर्थ)

सड़क पर लेटे अखिलेश के समर्थक
सपा समर्थक लखनऊ की उस सड़क पर लेट गए हैं जिससे अखिलेश यादव को पुलिस लेकर जा रही है. अखिलेश को फिलहाल हिरासत में लिया गया है. लेकिन वहां समर्थक इतने हैं कि गाड़ी रेंगती हुई आगे बढ़ रही है.

शिवपाल यादव लखीमपुर के लिए निकले
शिवपाल यादव फिलहाल लखीमपुर के लिए रवाना हो गए हैं. इस बीच प्रशासन के लोग खड़े देखते रह गए. इससे पहले उनके घर के बाहर भी पुलिसफोर्स की तैनाती की गई थी लेकिन वे शिवपाल को रोक नहीं पाए.

हिरासत में लिए गए अखिलेश यादव
लखनऊ में धरने पर बैठे अखिलेश यादव को भी हिरासत में ले लिया गया है. उनको लखीमपुर खीरी जाने से पुलिस ने रोका था. इसके बाद वह धरने पर बैठ गए थे. अब पुलिस ने उनको हिरासत में ले लिया है. इससे पहले कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को सीतापुर में हिरासत में लिया गया था. वह लखीमपुर खीरी जा रही थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *