देश दुनिया वॉच

Big News: अफगानिस्तान के काबुल में मस्जिद के गेट पर भीषण बम धमाका, ताबड़तोड़ गोलीबारी, कई नागरिकों की मौत

Share this

काबुल : अफगानिस्तान के काबुल में रविवार को एक भीषण बम धमाका हो गया है, जिसमें कई नागरिकों की मौत हो गई है. ये धमाका एक मस्जिद के गेट पर हुआ है. इस बात की जानकारी तालिबान के प्रवक्ता ने दी है. अभी तक हमले की जिम्मेदारी किसी भी संगठन ने नहीं ली है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ये हमला आईएसआईएस-के (ISIS-K Attacks) यानी इस्लामिक स्टेट-खुरासान ने किया है. ये वैश्विक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट की अफगानिस्तान शाखा है. आईएसआईएस को तालिबान का कट्टर दुश्मन माना जाता है. जो लगातार तालिबान के खिलाफ हमले कर रहा है.

मीडिया रिपर्ट्स के अनुसार, तालिबान के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक मस्जिद के बाहर बम धमाका हुआ है. इसमें बड़ी संख्या में नागरिक मारे गए हैं. प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने ट्वीट करते हुए कहा कि बम धमाका काबुल की ईदगाह मस्जिद (Eid Gah Mosque) के एंट्रेंस गेट पर हुआ है. हालांकि हमले में कितने लोग मारे गए हैं, इस बारे में तालिबान की सरकार ने अभी तक कुछ नहीं बताया है.

बम फटने के बाद गोलीबारी हुई
जबीउल्लाह मुजाहिद तालिबान सरकार में सूचना और संस्कृति मंत्रालय में उप मंत्री भी है. उसने कहा कि बम धमाका रविवार की दोपहर भीड़ वाले स्थान पर हुआ है. मुजाहिद ने बताया कि आज दोपहर के लंच के बाद मस्जिद के गेट के पास अचानक से धमाका हो गया (Blast Near Kabul Mosque). चूंकी उस वक्त वहां लोगों की काफी भीड़ थी, इसलिए नागरिकों की मौत भी हुई है. बहुत से लोग घायल हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मस्जिद के बाहर बम धमाके के बाद गोलीबारी भी हुई.

तालिबान को बनाया गया निशाना
एक अन्य रिपोर्ट में बताया गया है कि बीते हफ्ते मुजाहिद की मां की मौत हो गई थी. इसी सिलसिले में शोक सभा के लिए रविवार को लोगों को मस्जिद में बुलाया गया था (Attack on Taliban). इससे साफ पता चलता है कि हमले में तालिबान को ही निशाना बनाया गया है. एएफपी न्यूज एजेंसी के पत्रकारों ने राजधानी में दो जगह धमाकों और गोलीबारी की आवाजें सुनी हैं. घटनास्थल पर एंबुलेंस पहुंचीं और लोगों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है.

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *