रायपुर वॉच

नवा रायपुर में गाड़ियों की रफ्तार 90 से 120 किमी, पहले दिन 11 ओवरस्पीड गाड़ियों की रफ्तार सीसीटीवी कैमरे में कैद

Share this

रायपुर : नवा रायपुर की सड़कों पर मानक से दोगुनी रफ्तार में गाड़ियां दौड़ रही हैं। इससे न सिर्फ वाहन दुर्घटना होती है, बल्कि सड़क पर पैदल गुजरने वाले भी दहशत में रहते हैं। वाहनों की रफ्तार मापने 11 पाइंट पर 40 सीसीटीवी कैमरे लगाने से इसका खुलासा हुआ। पहले दिन कुछ गाड़ियां 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में दौड़ती मिलीं तो कुछ गाड़ियों की रफ्तार 120 किमी से भी अधिक थी। इस रफ्तार को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर इन गाड़ियों के चालकों से थोड़ी भी चूक हुई तो कितना बड़ा हादसा हो सकता है। पहले दिन करीब 11 ओवरस्पीड गाड़ियों की रफ्तार सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई। इन सभी वाहनाें का ई-चालान जनरेट हुआ और ट्रैफिक पुलिस ने वाहन मालिकों के पते पर चालान भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

नाइट विजन कैमरों से निगहबानी

अफसरों के मुताबिक नवा रायपुर में नशेड़ी और बिगड़ैल चालक ओवरस्पीड में ड्राइविंग या फिर स्टंट करते थे। इससे लगातार हादसे भी हो रहे थे। इन शिकायतों के बाद सबसे व्यस्त 11 चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ये सभी कैमरे नाइट विजन हैं, जिसमें रात के समय भी आसानी से ओवरस्पीड पर निगरानी रखी जा सकती हैै।

65 किमी प्रति घंटे रफ्तार निर्धारित

अफसरों के मुताबिक नवा रायपुर की सड़कों पर वाहनों की रफ्तार निर्धारित है। यहां वाहन अधिकतम 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन चला सकते हैं। इससे अधिक रफ्तार से वाहन चलाना ट्रैफिक नियम का उल्लंघन है।

11 वाहनों का चालान

नवा रायपुर में पहले दिन करीब 11 ऐसी गाड़ियां कैमरे में कैद हुईं, जिनकी रफ्तार 90 से 120 किमी प्रति घंटे थी। ई-चालान सभी वाहन मालिकों के पते पर भेजने की प्रक्रिया चल रही है।

– एमआर मंडावी, एएसपी, ट्रैफिक

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *